हरियाणा

haryana

दुष्यंत चौटाला ने गांव पनिवाला मोटा में किया मॉडल स्किल सेंटर का उद्घाटन

By

Published : Mar 9, 2020, 5:24 PM IST

सिरसा के इंजीनियरिंग कॉलेज में सरकार की ओर से मॉडल स्किल सेंटर खोला गया है. इस सेंटर के उद्घाटन के अवसर पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सरकार पर जमकर निशाना साधा. बता दें कि इस मॉडल स्किल सेंटर में शुरआत में चार विभिन्न ट्रेडों में 240 बच्चों के साथ की जाएगी. पढ़ें पूरी खबर...

government engineering college sirsa
government engineering college sirsa

सिरसा: हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सिरसा के राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज पन्नीवाला मोटा में मॉडल स्किल सेंटर का उद्घाटन किया. हरियाणा कौशल विकास मिशन द्वारा युवाओं के विभिन्न कौशल में निपुण बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया. ये हरियाणा का प्रथम मॉडल स्किल सेंटर है और ये केंद्र विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त है. इसमें मुख्यत: चार बैच चलाए जाएंगे, जिसमें छात्रों के रहने और खाने की सुविधा भी फ्री दी जाएगी.

सिरसा में मॉडल स्किल सेंटर

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में ये एक ऐतिहासिक शुरआत की गई है. जिस से हरियाणा के युवाओं को ना केवल रोजगार मिल सकेगा, बल्कि वे अपने कौशल बलबूते से देश के किसी भी कोने में आयोजित रोजगार प्रतिशपर्धा में अपना हुनर दिखा सकेंगे.

दुष्यंत चौटाला ने गांव पनिवाला मोटा में किया मॉडल स्किल सेंटर का उद्घाटन

शुरआत में इस सेंटर में 240 बच्चों को चार विभिन्न ट्रेड में ट्रेनिंग दी जा रही है. आगामी दो सालों में प्रदेश के सभी 22 जिलों में इस प्रकार के मॉडल स्किल सेंटर स्थापित किया जाएंगे. सरकार का उदेश्य इंजीनियरिंग में गिरते रुझान को देखते हुए प्रदेश में इंजीनियरिंग को स्किल सेंटर में तब्दील किया जाए ताकि युवाओं को रोजगार के ज्यादा अवसर मिल सके.

युवाओं को दी जाएगी एनडीए की कोचिंग

उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद केवल सिपाही भर्ती करना नहीं बल्कि अधिकारी बनने के लिए भी अवसर प्रदान किया जा सके. इसी उदेश्य से प्रदेश में आर्म्ड फोर्सेज में जाने वाले युवाओं के लिए प्रदेश में तीन ऐसी जगह चिन्हित की गई है जहां युवाओं को एनडीए की परीक्षा के लिए कोचिंग दी जायगी. प्रदेश में जहां भी बिना उपयोगिता वाले सरकारी भवन होंगे, वहां भी इस तरह के मॉडल स्किल सेंटर खोले जाएंगे.

कांग्रेस पर दुष्यंत का पलटवार

दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस द्वारा बेरोजगारी बढ़ाने के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा कि ये कांग्रेस सरकार की नीतियां ही थी जो दस साल में प्रदेश में ऐसे गड्ढे खोद कर गई जिस से आज युवाओं को इसके झटके महसूस हो रहे हैं. उनकी सरकार ये प्रयास कर रही है कि युवाओं को सही तरीके से कुशल बनाया जाए ताकि वे उद्योगों में अपनी जगह बना कर रोजगार प्राप्त कर सकें. इसी वजह से 75 प्रतिशत हरियाणा के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए बिल लेकर आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details