हरियाणा

haryana

सिरसा में टिड्डी दल का आतंक, किसानों ने की मुआवजे की मांग

By

Published : Jul 12, 2020, 7:12 PM IST

सिरसा में शनिवार को टिड्डी दल का आतंक देखने को मिला. सूचना मिलने पर जिला प्रशासन ने विशेष अभियान चलाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया. वहीं किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है.

locust attack in sirsa
सिरसा में टिड्डी दल का आतंक

सिरसा: शनिवार को जिले के ऐलानाबाद और रानिया खंड के करीब दो दर्जन गांवों में टिड्डी दल ने अपना कहर बरपाया. टिड्डी दल के हमले की सूचना मिलने पर प्रशासन ने विशेष अभियान चलाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया. टिड्डी दल पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने उमेदपुरा, कोटली और माधोसिंधाना गांव के खेतों में कीटनाशक का छिड़काव किया. वहीं किसान अपने स्तर पर परिवार के सदस्यों के साथ थाली बर्तन और पीपा बजाकर टिड्डियों को भगाया.

सिरसा में टिड्डी दल का आतंक

ऐलनाबाद के तहसीलदार राकेश गुप्ता ने बताया कि रात को शुरू किया गया अभियान सुबह करीब 6 बजे तक चला. टिड्डी दल को भगाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के मदद से कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया और काफी संख्या में टिड्डियों को नष्ट कर दिया गया. उन्होंने बताया कि अब हवा का रुख बदलने से टिड्डी दल का भी रुख बदल गया है. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि शाम तक 99 फीसदी टिड्डी दल यहां से जा चुका होगा. फिर भी यदि जरूरत पड़ी तो दोबारा स्प्रे किया जाएगा.

टिड्डी दल के हमले ने किसानों को काफी नुकसान पहुंचाया है. एक किसान की तीन एकड़ में खड़ी नरमे की फसल को टिड्डियों ने पूरी तरह से नष्ट कर दिया. जबकि दूसरे किसान की 5 एकड़ में खड़ी नरमे की फसल को टिड्डी दल ने बर्बाद कर दिया.

किसानों ने बताया कि उन्होंने प्रशासन के साथ मिलकर टिड्डी दल को रोकने की बहुत कोशिश की, लेकिन अपने खेत को नही बचा पाए. उन्होंने सरकार से उनकी खराब हुई फसल के मुआवजे की मांग की है.

ये भी पढ़ें: चरखी दादरी में टिड्डी दल ने मचाया तांडव, कृषि मंत्री ने दिए विशेष गिरदावरी के आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details