हरियाणा

haryana

By

Published : Feb 6, 2022, 1:01 PM IST

ETV Bharat / state

पिता बॉक्सर बनाना चाहते थे, निशांत ने क्रिकेटर बनने की ठानी, कुछ ऐसी है अंडर 19 वर्ल्ड कप के हीरो की कहानी

भारतीय अंडर 19 टीम में हरियाणा के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की चारों ओर चर्चा हो रही है. इनमें से एक हैं रोहतक के निशांत सिंधू (nishant sindhu under 19 world cup) जिन्होंने अर्धशतक जड़ कर टीम को जीत तक पहुंचाया.

nishant sindhu cricketer
nishant sindhu cricketer

रोहतकःहरियाणा के खिलाड़ी अब बॉक्सिंग, कबड्डी और कुश्ती के साथ क्रिकेट में भी परचम लहरा रहे हैं. इस बार अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 (under 19 world cup 2022) की टीम में हरियाणा के तीन खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. इनमें एक नाम रोहतक के निशांत सिंधू का है. शनिवार को हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया. इस इतिहास रचने में हरियाणा के लाल निशांत सिंधू ने अहम भूमिका निभाई.

निशांत ने 54 गेंदों पर 50 रन की नाबाद पारी खेली. जिसमें उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का जड़ा. वेस्टइंडीज में हुए इस वर्ल्डकप के फाइनल में टॉस जीतकर इंग्लैड की टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों की कहर बरपाती गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड का टॉप ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह ढह गया. राज बावा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए, वहीं रवि कुमार ने 4 विकेट चटकाए. निशांत ने भी 6 ओवर डाले. जिसमें उन्होंने 1 मेडन ओवर भी डाला.

अंडर 19 वर्ल्ड कप में जीत के बाद जानें निशांत के परिजनों ने क्या कहा.

6 ओवर में निशांत (nishant sindhu rohtak haryana) ने 3.2 की किफायती औसत से महज 18 रन दिए. भारत की धारदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम 44.5 ओवर में 189 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जिसके बाद भारत को जीत के लिए 190 रन का लक्ष्य मिला. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत भी अच्छी नहीं रही. 28.2 ओवर में 97 रन पर भारत के 4 विकेट गिर चुके थे. ये समय था जब इंग्लैंड भारतीय टीम पर हावी होती दिखाई दे रही थी, लेकिन बैटिंग करने आए निशांत सिंधू ने गजब का संयम दिखाते हुए ना सिर्फ 50 रन की शानदार पारी खेली, बल्कि टीम इंडिया को जीत दिलाकर नाबाद लौटे.

ये भी पढ़ें-U-19 वर्ल्ड कप 2022 में हरियाणवी छोरों ने किया कमाल, शानदार प्रदर्शन कर देश को दिलाया जीत का खिताब

निशांत के इस प्रदर्शन ने उनके परिजनों में खुशी का माहौल है. हर किसी की जुबां पर अब निशांत का नाम है. निशांत सिंघू और उनका परिवार हरियाणा के रोहतक जिले के विजय नगर में रहता है. टीम की जीत के बाद से ही निशांत के घर बधाईयों का तांता लगा हुआ है. निशांत के पिता सुनील सिंधू निजी कंपनी में नौकरी करते हैं, जबकि मां वंदना स्कूल में शिक्षिका हैं. निशांत के परिजनों के मुताबिक निशांत बचनपन से ही क्रिकेट की जिद्द करता था. परिजनों ने निशांत का साथ दिया. जिसके बाद निशांत ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. निशांत के पिता उसे मुक्केबाज बनाना चाहते थे, लेकिन निशांत को क्रिकेट पंसद था. निशांत की रूची को देखते हुए उनके पिता ने निशांत को क्रिकेट का प्रशिक्षण दिलवाया. निशांत अंडर-14 हरियाणा क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details