हरियाणा

haryana

NHM घोटाले में स्वास्थ्य विभाग का बड़ा फैसला, 66 कर्मचारियों के निलंबन के आदेश

By

Published : Jan 7, 2021, 5:56 PM IST

जांच के बाद भर्ती में दिए गए साक्षात्कार के नंबरों में गड़बड़ी पाई गई. एनएचएम और जीएनएम के पांच बाहरी उम्मीदवारों को लोकल का महत्व देते हुए सभी को 20-20 अंक दिए गए थे, जो कि गलत थे.

NHM recruitment scam panipat
NHM recruitment scam panipat

पानीपत: राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन एनएचएम के तहत दिसंबर 2019 में पानीपत के सिविल अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक चयन कमेटी बनाई गई थी. जिसके बाद 66 पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की गई थी.

इसमें एनएचएम (नेशनल हेल्थ मिशन), जीएनएम (जनरल नर्स मिडवाइफरी) सहित कई पदों पर साक्षात्कार के जरिए भर्ती की गई थी. जिन अभ्यर्थियों का चयन नहीं हुआ. उनमें से एक ने भर्ती में अनियमितता की शिकायत सीएम विंडो और स्वास्थ्य मंत्री और एनएचएम के हरियाणा निदेशक को भेजी थी.

NHM घोटाले में स्वास्थ्य विभाग का बड़ा फैसला

जिसकी जांच के बाद भर्ती में दिए गए साक्षात्कार के नंबरों में गड़बड़ी पाई गई. एनएचएम और जीएनएम के पांच बाहरी उम्मीदवारों को लोकल का महत्व देते हुए सभी को 20-20 अंक दिए गए थे, जो कि गलत थे. वहीं साक्षात्कार में अलग-अलग 20, 15, 10 अंक दिए जाने का नियम निर्धारित किया गया था.

ये भी पढ़ें- कैथलः गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसी नेता को नहीं फहराने दिया जाएगा तिरंगा- किसान नेता

पीएचसी और सीएचसी और जिला अस्पतालों के लिए अलग-अलग नंबर देने का शेड्यूल बनाया गया था. चयन कमेटी ने सबको पूरे नंबर देकर चयन प्रक्रिया में गड़बड़ कर नियुक्ति की थी. जिसके कारण जांच में साबित होने पर स्वास्थ्य निदेशक ने इन भर्तियों को रद्द कर दिया है. सिविल अस्पताल के सीएमओ ने बताया कि डिटेल रिपोर्ट बनाकर भेजी जा रही है. नियुक्तियां रद्द होने से हेल्थ कर्मियों में रोष का माहौल बना हुआ है, लेकिन अभी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details