हरियाणा

haryana

पलवल: गेहूं के बोरे पर धागे को लेकर अनाज मंडी में आढ़तियों ने की हड़ताल

By

Published : Apr 22, 2020, 7:56 PM IST

पलवल अनाज मंडी में गेहूं के भरे बोरों की सिलाई में नीले धागे की अनिवार्यता को लेकर आढ़तियों ने तुलाई बंद कर हड़ताल शुरू कर दी है. आढ़तियों ने प्रशासन से कहा है कि धागा उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है.

commission agents started strike in palwal anaj mandi
commission agents started strike in palwal anaj mandi

पलवल:अनाज मंडी में गेहूं के बोरे की सिलाई में इस्तेमाल होने वाले धागे का रंग नीला नहीं होने से नया बखेड़ा खड़ा हो गया है. जिसका विरोध करते हुए आढ़तियों ने तुलाई बंद कर हड़ताल शुरू कर दी है.

बता दें कि गेहूं खरीद के बाद वेयर हाउस कॉर्पोरेशन गेहूं से भरे बोरे को एफसीआई के गोदामों में भेज रहा था. जहां अधिकारियों ने गेहूं के बोरे पर सिलाई मे प्रयोग किए जा रहे लाल रंग के धागे पर एतराज उठाते हुए गेहूं से भरे ट्रक को वापस भेज दिया. जिसके बाद आढ़तियों ने विरोध शुरू कर दिया है.

पलवल अनाज मंडी में आढ़तियों ने शुरू की हड़ताल

आढ़ती वरुण तेवतिया ने बताया कि धागा मुहैया कराना सरकार की जिम्मेदारी है. क्योंकि इस समय लॉकडाउन चल रहा है. जिसके चलते वो नीले धागे की खरीद नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल से भी किसानों को परेशानी हो रही हैं. गावों में पटवारी समय पर नहीं मिल रहे हैं. जिसके चलते एक नाम को लेकर किसानों को परेशानी हो रही है. जिससे गांवों में भाईचारा भी खराब हो रहा है.

आढ़ती वरुण ने कहा कि सरकार के इस रवैये के चलते आढ़ती हड़ताल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर सरकार आढ़तियों को नीला धागा उपलब्ध कराएगी तो काम शुरू किया जा सकता है.

वहीं एफसीआई के डीएम सुरेश कुमार ने कहा कि आढ़तियों के पास फिलहाल नीला धागा नहीं है. लाल धागे से बोरे पर सिलाी थी. वहीं मार्का नहीं होने के चलते बोरियों को एफसीआई गोदाम से वापस भेज दिया गया.

डीएम ने कहा कि पॉलिसी के मुताबिक धागे उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी आढ़तियों की है. इन्होंने खरीद बंद करने की चेतावनी दी है. जिसके बारे में जिला उपायुक्त को अवगत करा दिया है.

इसे भी पढ़ें:किसान और आढ़तियों के मुद्दे को लेकर नेता प्रतिपक्ष हुड्डा ने सीएम खट्टर से की चर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details