हरियाणा

haryana

नूंह: लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं चाहिए शैक्षणिक योग्यता, ड्राइवर्स ने किया फैसले का स्वागत

By

Published : Dec 20, 2019, 10:02 AM IST

भारत सड़क एवं परिवहन ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए न्यूनतम शौक्षणिक योग्यता को हटा लिया है. जिसके चलते मेवात जिले में मौजूद हजारों ड्राइवरों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है.

drivers welcomed government decision in nuh
सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 8वीं पास की अनिर्वायता को हटा दिया है, जानकारी देते जिला आरटीओ

नूंह: भारत सड़क एवं परिवहन ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए न्यूनतम शौक्षणिक योग्यता को हटा लिया है. जिसके चलते मेवात जिले में मौजूद हजारों ड्राइवरों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया और कहा है कि ये सरकार का सराहनीय कदम है.

जिले के अतिरिक्त उपायुक्त एवं आरटीओ ने बताया कि सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 8वीं पास की अनिर्वायता को हटा दिया है. सभी ड्राइवरों के नए ड्राइविंग लाइसेंस बनाए व रिन्यू किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि नूंह में कम पढ़े-लिखे लोगों की संख्या ज्यादा हैं और सरकार के नए नियम से यहां के लोगों को अपने जीवन यापन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 8वीं पास की अनिर्वायता को हटा दिया है, जानकारी देते जिला आरटीओ

बता दें कि सरकार ने पिछले सत्र में भारत सड़क एवं परिवहन मंत्रायल ने नियम 1989 अधिनियम में 8 वें संशोधन कर इस प्रवधान को हटा दिया है. वहीं कुछ समाजसेवियों का कहना है कि मेवात जिले के हजारों अनपढ़ ड्राइवरों को इसका लाभ होगा.

सीएम खट्टर ने किया था अनुरोध
बता दें कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने पिछले सत्र की शुरुआत में यातायात नियमों में हुए बदलाव के बाद हरियाणा के सीएम खट्टर ने केंद्रीय सड़क परिवहन परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध किया था कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की अनिवार्य शर्त 8 वीं पास को खत्म कर दिया जाए.

ये भी पढ़ें:बदहाल रैन बसेरे का निरीक्षण करने पहुंचे थे विधायक बबली, हादसे का शिकार होते-होते बचे

ABOUT THE AUTHOR

...view details