हरियाणा

haryana

By

Published : Jan 21, 2021, 4:09 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा में सुर्खियां बटोर रहा 'माहवारी चार्ट' अभियान

पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने माहवारी चार्ट अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत महिलाएं पीरियड्स की तारीख चार्ट पर लिखकर पर घर में लगा रही हैं.

Menstrual Chart Campaign in nuh
Menstrual Chart Campaign in nuh

नूंह:सेल्फी विद डॉटर अभियान के जनक पूर्व सरपंच सुनील जागलान द्वारा शुरू किया गया माहवारी चार्ट अभियान बेहद सराहा जा रहा है. इस अभियान के तहत महिलाएं पीरियड्स की तारीख चार्ट पर लिखकर पर घर में लगा रही हैं. इस अभियान को प्रदेशभर की लड़कियां पसंद कर रही हैं.

सुनील जागलान ने बताया कि जींद, नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, चंडीगढ़, करनाल, रेवाड़ी, रोहतक इत्यादि जिलों से लड़कियों ने चार्ट लगाकर उनके फोटो व्हाट्सएप पर भेजी हैं. लड़कियों ने बताया कि ये अभियान आज के समय बहुत जरूरी है, क्योंकि माहवारी के समय में महिलाओं में बहुत ज्यादा समस्या होती हैं. जिसे सभी को जानना जरूरी है.

अभियान के फाउंडर सुनील जागलान ने बताया कि माहवारी चार्ट अभियान से घर में सभी इसके बारे में जागेंगे. घर में छोटा बच्चा इसे देखता हुआ बड़ा होगा. वो पहले से इस बारे में संवेदना वाला और जानकारी रखने वाला बनेगा और घर के पुरुष को उसके दिनों की जानकारी रहेगी. पुरुष सेनेटरी पैड जरूरत के हिसाब से घर में खरेंगे.

ये भी पढे़ं-हरियाणा के सबसे पिछड़े जिले में ये बेटियां जगा रहीं महिला उत्थान की अलख

सुनील जागलान ने बताया कि ये अभियान हरियाणा के अलावा हिमाचल, बिहार और महाराष्ट्र में जारी है. इन प्रदेशों की लड़कियों ने भी माहवारी चार्ट के साथ फोटो क्लिक करके भेजी है. इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी शेयर किया जा रहा है.

बता दें, सुनील जागलान द्वारा साल 2011 में सेनेटरी पैड बनाने की मशीन अपने गांव बीबीपुर (जींद) की महिलाओं को मुहैया करवाई थी. इसके बाद साल 2017 में सेनेटरी पैड के साथ फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर डालने के लिए अपील कर अभियान शुरू किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details