हरियाणा

haryana

अच्छी खबर: नूंह के 170 किसानों को सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप

By

Published : Dec 10, 2020, 9:31 AM IST

नूंह के जिन किसानों को सिंचाई के लिए सोलर वॉटर पंपिंग सिस्टम की आवश्यकता थी, उनको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. साल 2021 के शुरुआती महीनों में ही जिले में तकरीबन 170 किसानों को सोलर पंप का तोहफा दे दिया जाएगा.

nuh farmers solar pump subsidy
नूंह के 170 किसानों को मिलेगा सोलर पंप का तोहफा

नूंह: राज्य के सबसे पिछड़े जिले नूंह के किसानों के लिए अच्छी खबर है. सोलर वॉटर पंपिंग सिस्टम के तहत 75 प्रतिशत अनुदान राशि किसानों को दी जाएगी. इसमें 3, 5, 7.50 और 10 हॉर्स पावर के सोलर पंप लगाए जाएंगे. ये जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त नूंह मुनीश नागपाल ने दी है.

एडीसी मनीश नागपाल ने बताया कि सोलर वॉटर पंप सिस्टम के तहत हरियाणा सरकार की ओर से 170 पंप लगाने का लक्ष्य नूंह जिले के किसानों के लिए रखा गया था, इसमें से करीब 125 लाभार्थी किसान अपना हिस्सा जमा करा चुके हैं. उन्होंने कहा कि तकरीबन 21 सोलर पंप लगने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 3 महीने के अंदर-अंदर लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा.

नूंह के 170 किसानों को मिलेगा सोलर पंप का तोहफा

अतिरिक्त उपायुक्त नूंह ने ये भी बताया कि इस योजना पर तकरीबन 3.30 करोड़ रुपये की अनुदान राशि की सब्सिडी का हिस्सा किसानों को प्राप्त होगा. कुल मिलाकर जिले के जिन किसानों को सिंचाई के लिए सोलर वॉटर पंपिंग सिस्टम की आवश्यकता थी, उनको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. साल 2021 के शुरुआती महीनों में ही जिले में तकरीबन 170 किसानों को सोलर पंप का तोहफा दे दिया जाएगा. सोलर पंप सिस्टम के मिलने से किसानों को धन में समय की बचत होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

ABOUT THE AUTHOR

...view details