हरियाणा

haryana

Khelo India Youth Games: खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हरियाणा की तीरंदाज रिद्धि ने जीता गोल्ड

By

Published : Feb 4, 2023, 2:17 PM IST

Updated : Feb 4, 2023, 2:52 PM IST

मध्य प्रदेश में इन दिनों खेलो इंडिया यूथ गेम्स चल रहा है. करनाल की तीरंदाज रिद्धि फोर (Karnal Archer Riddhi Four) ने इन खेलों में गोल्ड मेडल हासिल किया है. छठे दिन तक खेल इंडिया यूथ गेम्स में हरियाणा तीसरे नंबर पर है.

Riddhi won Gold in Khelo India
खेलो इंडिया में रिद्धि ने जीता गोल्ड

करनाल: अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज रिद्धि फोर ने एक बार फिर कमाल किया है. हरियाणा के करनाल की रहने वाली रिद्धि ने तीरंदाजी के रिकर्व राउंड मुकाबले में गोल्ड मेडल जीता है. गोवा के साथ पहले मुकाबले में इस होनहार खिलाड़ी ने 6-0 के अंतर से शानदार जीत दर्ज की. दूसरा मुकाबला मध्यप्रदेश के साथ हुआ जिसमें 6-0 से उन्होंने जीत दर्ज कर बेहतर प्रदर्शन किया. रिद्धि ने तीसरे मुकाबले में झारखंड को 6-0 से मात दी. उनका चौथा मुकाबला हरियाणा के ही खिलाड़ी के साथ हुआ. जिसमें 6-4 से बढ़त बनाकर रिद्धि ने सोना हासिल किया.

रिद्धि की जीत पर करनाल के खेल प्रेमियों सहित विजेता खिलाड़ी के माता पिता बेहद खुश हैं. करनाल में पत्रकारों के साथ बातचीत में रिद्धि के पिता मनोज ने कहा कि रिद्धि का खेलो इंडिया मुकाबलों में गोल्ड जीतना तय था. रिद्धि ने जो काम किया है उस पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है. उसने अपने जिले का ही नहीं बल्कि प्रदेश का भी नाम राष्ट्रीय स्तर पर चमकाया है. हम चाहते हैं कि वो इसी तरह से मेहनत करती रहे और देश का नाम दुनिया में रोशन करती रहे. उन्होंने कहा कि जो गेम खेलता है वह बच्चा पढ़ाई में भी अव्वल रहता है. रिद्धि पढ़ाई और और खेल दोनों में अव्वल है. रिद्धि के पिता ने कहा उनकी बेटी ने अब तक 10 अंतर्राष्ट्रीय मेडल हासिल किए हैं और लगातार दो बार चैंपियन बनी है. उसने 57 बार राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं.

गोल्ड मेडल दिखाती तीरंदाज रिद्धि.

ये भी पढ़ें-खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023: हरियाणा के 468 खिलाड़ी दिखाएंगे दमखम

रिद्धि ने अपने स्वर्ण को अपने पिता को समर्पित करते हुए कहा कि मैं अपनी सफलता का श्रेय पिता को देती हूं. उन्होंने बताया कि जब वो तीरंदाजी से जुड़ गईं तो उनके पिता खेल को घर ले आए. घर की छत पर ही सुविधाएं मुहैया करवाईं. उन्हें विभिन्न प्रतियोगिताओं के अनुसार, धनुष और तीर लाकर दिए. पिता मनोज कुमार को तीरंदाजी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी लेकिन वे इसमें रुचि रखते थे. उन्होंने व्यक्तिगत रूप से उन्हें तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत की क्योंकि करनाल और उसके आसपास कोई कोच नहीं था.

दूसरे पदक विजेताओं के साथ रिद्धि.

गौरतलब है कि बीते नवंबर में बंगलादेश के ढाका में 22वीं अंतरराष्ट्रीय एशियन चैंपियनशिप के दौरान तीरंदाज रिद्धि ने रजत पदक जीता था. वर्ष-2018-19 में फिलीपींस एशिया कप में दो ब्रांज, ताईवान में सिल्वर व ब्रांज और बांग्लादेश में सिल्वर मेडल जीत चुकी तीरंदाज रिद्धि ने 2012 में शुरुआती ट्रेनिंग के बाद 2014 में आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में आयोजित अंडर-14 मुकाबलों में गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं.

रिद्धि तीरंदाज हैं.

हवा का रुख भांप कर अचूक निशाना साधने वाली तीरंदाज रिद्धि फोर के अलावा खेलो इंडिया में करनाल से 16 खिलाड़ी वालीबॉल, बॉक्सिंग, फुटबाल और कुश्ती के लिए चयनित किए गए हैं. मध्य प्रदेश में खेले जा रहे खेलो इंडिया यूथ गेम में फिलहाल हरियाणा तीसरे नंबर पर है. हरियाणा के खिलाड़ियों ने अब तक 11 गोल्ड मेडल, 6 सिल्वर मेडल और 4 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 21 पदक हासिल किए है. पहले नंबर पर महाराष्ट्र और दूसरे नंबर पर मेजबान राज्य मध्य प्रदेश काबिज है.

ये भी पढ़ें-किसान के बेटे ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का निकाला दम, जानें इनकी कहानी

Last Updated : Feb 4, 2023, 2:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details