हरियाणा

haryana

करनाल में आबादी बढ़ने से पानी उपलब्ध कराना जलापूर्ति विभाग के लिए बना सकंट

By

Published : Dec 22, 2020, 2:12 PM IST

Updated : Dec 23, 2020, 2:30 PM IST

बढ़ती शहरी आबादी में हर किसी को पीने का पानी मुहैया कराना अधिकारियों के लिए एक बड़ी चुनौती है. पानी की सप्लाई के लिए कनेक्शन भी दिए जाते है, जिसमें पानी के इस्तेमाल अनुसार बिल आता है. वहीं इसी बीच अवैध कनेक्शन के माध्यम से पीने के पानी की निकासी और खराब रखरखाव के कारण काफी पानी की बर्बादी भी होती है.

drinking water status in karnal
करनाल में आबादी बढ़ने से पानी उपलब्ध कराना जलापूर्ति विभाग के लिए बना सकंट

करनाल: सीएम सिटी करनाल में आबादी बढ़ने के साथ ही पानी की मांग भी बढ़ रही है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस साल करनाल में 1818 पानी के नए कनेक्शन लगाए गए हैं, जबकि पिछले साल नए कनेक्शन लेने वाले लोगों की संख्या 768 थी.

ऐसे में करनाल जल आपूर्ति विभाग के लिए लोगों तक पानी की सप्लाई पहुंचाना एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है, लेकिन पानी के अवैध कनेक्शन पानी सप्लाई की चुनौती को और भी ज्यादा बढ़ाने का काम कर रहे हैं. हालांकि विभाग का दावा है कि उनकी ओर से अवैध कनेक्शनों को रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं.

करनाल में बढ़ती आबादी की ऐसे प्यास बुझा रहा विभाग

नगर निगम के जूनियर इंजीनियर संजीत ने बताया कि फिलहाल करनाल में 40574 वैध कनेक्शन हैं. समय-समय पर विभाग की टीम शहर में घूमकर अवैध कनेक्शनों की जांच करती है. अगर इस दौरान कोई अवैध ननेक्शन मिलता है तो पहले उसके मालिक को कनेक्शन को लीगल करने की चेतावनी दी जाती है, लेकिन जब ऐसा नहीं किया जाता तो फिर अंत में पानी का अवैध कनेक्शन काट दिया जाता है.

जूनियर इंजीनियर संजीत ने बताया कि विभाग की ओर से समय-समय पर कई तरह की स्कीम चलाई जाती हैं, ताकि लोग कनेक्शन वैध कर सकें. उन्होंने बताया कि अभी अक्टूबर 2020 तक नए कनेक्शन लेना बिल्कुल फ्री था, लेकिन अब कुछ फीस नए कनेक्शन पर निर्धारित की गई है. करनाल नगर निगम में कुछ ग्राम पंचायत भी शामिल हैं.

पानी के अवैध कनेक्शनों से परेशान स्थानीय लोग

वहीं दूसरी अवैध कनेक्शनों की वजह से स्थानीय लोगों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लोगों की शिकायत है कि उनके घरों में कई-कई दिनों तक पानी नहीं आता है और अगर आता भी है तो दूषित. उन्होंने विभाग से इस ओर भी ध्यान देने की मांग की.

ये भी पढ़िए:अलविदा 2020: वो साल जब बंद हो गए उद्योग, नहीं रहा रोजगार, मजदूरों को करना पड़ा पलायन

वैसे जल आपूर्ति को पूरा करने के लिए विभाग की ओर से घरों में मीटर भी लगाए जा रहे हैं. जिससे लोगों को सिर्फ पानी की खपत के हिसाब से ही बिल देना होगा तो वहीं दूसरी तरफ विभाग के पास भी पानी का रिकॉर्ड रहेगा.

इसके बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम के जूनियर इंजीनियर संजीत ने बताया कि कोई भी शहरवासी अपने पानी के कनेक्शन पर मीटर लगवा सकता है. जिसकी कीमत लगभग 950 रुपये होती है.

करनाल में आबादी बढ़ने से पानी उपलब्ध कराना जलापूर्ति विभाग के लिए बना सकंट
Last Updated : Dec 23, 2020, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details