हरियाणा

haryana

जींद: बिना लाइफ जैकेट के 30 फीट गहरे पानी में हो रही बोटिंग, सो रहा प्रशासन

By

Published : Dec 9, 2019, 11:03 PM IST

जींद के रानी तालाब में बोटिंग करने वाले पर्यटक बिना लाइफ जैकेट के ही 30 फीट गहरे पानी में बोटिंग करते नजर आते हैं. साथ ही साथ बोटिंग करते समय युवा बीच तलाब में बोट पर खड़े होकर सेल्फी भी लेने लगते हैं.

जींद रानी तालाब बोटिंग
जींद रानी तालाब बोटिंग

जींद:शहर के रानी तालाब पर लोगों के मनोरंजन के लिए प्रशासन की ओर से बोटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, लेकिन ये बोटिंग अब मनोरंजन के लिए कम और खतरों के खेल के लिए ज्यादा हो गई है.

बिना लाइफ जैकेट के 30 फीट पानी में हो रही बोटिंग
ध्यान देने वाली बात ये है कि यहां बोटिंग करने वाले पर्यटक बिना लाइफ जैकेट के ही 30 फीट गहरे पानी में बोटिंग करते नजर आते हैं. साथ ही साथ बोटिंग करते समय युवा बीच तलाब में बोट पर खड़े होकर सेल्फी भी लेने लगते हैं.

बिना लाइफ जैकेट के 30 फीट गहरे पानी में हो रही बोटिंग, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- रोडवेज की बड़ी लापरवाही, जिन्हें टिकट दी उन्हें छोड़कर चली गई बस

प्रशासन कर रहा हादसे का इंतजार
ऐसे में अगर कोई हादसा होता है तो उसके लिए ना ही तलाब परिसर में कोई लाइफगार्ड मौजूद है और ना ही सुरक्षा के कोई दूसरे इंतजाम हैं. ऐसे में कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा प्रशासन को इस बारे में सूचित किया जा चुका है, लेकिन शायद ऐसा लग रहा है प्रशासन किसी ना किसी हादसे का इंतजार कर रहा है.

लाइफ जैकेट न पहनने से हो चुके हैं कई हादसे
हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इतनी शिकायतों के बावजूद भी ना ही बोटिंग ऑपरेटर लोगों को जैकेट पहने बगैर पानी में उतरने से रोकता है और न ही प्रशासन कोई संज्ञान ले रहा है. ये भी बता दें कि पिछले कुछ समय में लाइफ जैकेट ना पहनने की वजह से कई बड़े हादसे हो चुके हैं.

हाल ही में उत्तराखंड के हरिद्वार में राफ्टिंग के वक्त जैकेट ना पहने की वजह से 3 युवक नदी में बह गए थे. बाद में उनके शव बरामद हुए, ऐसे में प्रशासन और बोटिंग ऑपरेटर दोनों की जिम्मेदारी बनती है कि बिना लाइफ जैकेट पहने किसी को भी बोटिंग के लिए नाव न दी जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details