हरियाणा

haryana

रावलवास खुर्द में कुम्हार समाज की नई पहल, मृत्यु भोज को किया बंद

By

Published : Sep 7, 2020, 10:34 PM IST

हिसार के रावलवास खुर्द में कुम्हार समाज ने मृत्युभोज को बंद करने का निर्णय लिया. इस दौरान समाज के अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे.

kumhar community ban mrityu bhoj in rawalvas khurd hisar
रावलवास खुर्द में कुम्हार समाज की नई पहल, मृत्यु भोज को किया बंद

हिसार: गुरु दक्ष कुम्हार धर्मशाला चैरिटेबल ट्रस्ट रावलवास खुर्द के तत्वावधान में सोमवार को कुम्हार समाज की एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता ट्रस्ट के महासचिव धर्मवीर सिंह वर्मा ने की.

बैठक में सभी ने सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए मृत्यु भोज की कुप्रथा पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया. एडवोकेट खोवाल के आह्वान पर बैठक के दौरान धर्मवीर सिंह ने अपनी माता के निधन पर मृत्युभोज को बंद करने संबंधित प्रस्ताव समाज के गणमान्य व्यक्तियों के आगे रखा.

जिस पर धनपत सिंह, शेर सिंह, डॉ बलबीर सिंह, ट्रस्ट के प्रधान रामफल वर्मा व परिवार के अन्य सभी सदस्यों ने प्रस्ताव का एकमत से अनुमोदन किया और इस बुराई को भविष्य में भी त्यागने का निर्णय लिया. इसके अलावा मृतक शरीर पर कपड़े न डालकर हवन सामग्री, नारियल व खोपरा आदि रखने का भी संकल्प किया.

धर्मवीर सिंह व उसके भाई राजवीर सिंह व सुनील कुमार के साथ परिवार के अन्य सभी सदस्यों ने मृत्यु भोज बंद करने के इस फैसले पर सहयोग करने पर धन्यवाद किया.

ये भी पढ़ें:पढ़ने की बजाय सीखने पर केंद्रित है राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 : पीएम मोदी

ABOUT THE AUTHOR

...view details