हरियाणा

haryana

हिसार से देहरादून और धर्मशाला के लिए एयर टैक्सी सेवा शुरू

By

Published : Feb 9, 2021, 10:35 AM IST

चंडीगढ़ के बाद अब हिसार से देहरादून और धर्मशाला के लिए एयर टैक्सी की शुरुआत हो गई है. हिसार से धर्मशाला के लिए फ्लाइट का किराया 2434 रुपये और हिसार से देहरादून के लिए 2539 रुपये किराया तय किया गया है.

Air taxi starts hisar to dehradun
हिसार से देहरादून और धर्मशाला के लिए एयर टैक्सी शुरू

हिसार:लोगों को हिसार से देहरादून और धर्मशाला जाने के लिए अब बस और ट्रेन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. हिसार से चंडीगढ़ के बाद हिसार से देहरादून और हिसार से धर्मशाला के लिए भी सोमवार से एयर टैक्सी सेवा शुरू हो गई है.

सोमवार को फ्लाइट का विधिवत शुभारंभ हुआ. हिसार से धर्मशाला के लिए फ्लाइट का किराया 2434 रुपये रखा गया है, जबकि हिसार से देहरादून के लिए 2539 रुपये किराया तय किया गया है.

कितने समय में एयर टैक्सी पहुंचेगी देहरादून और धर्मशाला?

हिसार से देहरादून के लिए फ्लाइट 16.50 पर जो 1 घंटा 45 मिनट में (18 बजकर 35 मिनट पर) देहरादून पहुंचाएगी, जबकि हिसार से देहरादून के लिए एयरटैक्सी 8.40 पर उड़ान भरेगी. हिसार से धर्मशाला के लिए फ्लाइट 10.30 बजे उड़ान भरेगी और 12:20 यानी 1 घंटा 50 मिनट में धर्मशाला पहुंचाएगी. धर्मशाला से हिसार के लिए 12.30 बजे फ्लाइट रवाना होगी.

हिसार से देहरादून और धर्मशाला के लिए एयर टैक्सी सेवा शुरू

ये भी पढ़िए:हिसार में देश की पहली एयर टैक्सी का हुआ जोरदार स्वागत, जानें क्या है खासियत

बता दें कि हिसार से चंडीगढ़ के लिए एयरटैक्सी का शुभारंभ 14 जनवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया था. बता दें कि केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत ये एयरटैक्सी शुरू की गई है, जो अब चंडीगढ़ के बाद हिसार से देहरादून और धर्मशाला के लिए चलाई गई है.

जानें क्या है इस एयरक्राफ्ट की खासियत?

इस सफर को सस्ता बनाने में अहम योगदान पी2006टी एयरक्राफ्ट निभाएगा. ये एयरक्राफ्ट काफी हल्के और कम ईंधन में भी अधिक दूरी तक यात्रा कराने में सक्षम हवाई जहाज है. इन विमानों को एयर टैक्सी के लिए ही डिजायन किया गया है. पी 2006 टी एयरक्राफ्ट की खासियत ये है कि इसमें 200 हार्स पॉवर का इंजन लगा होता है.

इस एयरक्राफ्ट अधिकतम उड़ान क्षमता 275 किलोमीटर प्रति घंटा है. ये 411 किलोग्राम वजन लेकर उड़ने की क्षमता रखते हैं. इसके साथ ही एक घंटे उड़ान के लिए 34 लीटर ईंधन खर्च होता है. इसमें चार सीट होती हैं, जिसमें एक पायलट और तीन यात्री यात्रा कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details