हरियाणा

haryana

नहीं रुक रहा प्रवासी मजदूरों का पलायन, उद्योगों में हो सकती मैन पावर की भारी कमी

By

Published : May 12, 2020, 1:02 PM IST

हरियाणा सरकार की तरफ से उद्योग-धंधों को फिर से शुरू करने का एलान कर दिया गया. ऐसे में मजदूरों की भी जरुरत होगी लेकिन हरियाणा सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद प्रवासी मजदूरों का पलायन नहीं रुक रहा है.

migration of migrant labourers in gurugram
नहीं रुक रहा प्रवासी मजदूरों का पलायन

गुरुग्राम: कोरोना संकट के बीच जहां हरियाणा सरकार मजदूरों को रजिस्ट्रेशन करवावर उनके गृह राज्यों में भेज रही है. वहीं आने वाले समय में हरियाणा में उद्योगों के खुलते ही भारी संख्या में मैन पावर की जरुरत होने पड़ने वाली है. हरियाणा सरकार प्रवासी मजदूरों से अपील भी कर रही है कि मजदूर राज्य छोड़कर ना जाएं, लेकिन प्रवासी मजदूर लगातार हरियाणा से पलायन कर रहे हैं.

ट्रेन और बसों की सुविधा नहीं मिलने पर प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने राज्यों के लिए निकल रहे हैं. प्रशासन और अधिकारियों की तरफ से समझाने के बावजूद मजदूर मानने को तैयार नहीं हैं. राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर प्रवासी मजदूरों की बेबसी देखने को मिली है. मजदूर अब पैदल ही घरों के लिए निकल पड़े हैं. प्रवासी गोरे लाल ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद भी उनके जाने का प्रबंध नहीं किया गया इसलिए वो पैदल ही राजस्थान के लिए निकल पड़े हैं.

वीडियो देखें

पढ़ें- पीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बोले सीएम, श्रम कानूनों में सुधार प्रतिस्पर्धा का विषय ना बने

बता दें कि राजस्थान सीमा से लगते हरियाणा के तावडू से जिला प्रशासन और हरियाणा सरकार के आदेश पर प्रवासी मजदूरों को रोडवेज की बसों से रवाना किया जा रहा है. यही ध्यान में रखते हुए प्रवासी मजदूर राजस्थान-हरियाणा के अन्य शहरों से आना चाह रहे हैं, लेकिन हरियाणा पुलिस ने मजदूरों को वापस वहीं भेज दिया, जहां से वो आए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details