हरियाणा

haryana

By

Published : May 5, 2021, 8:41 AM IST

ETV Bharat / state

गुरुग्राम में निजी कंपनी ने बनाया 70 बेड का अस्थाई अस्पताल, कम लक्षण वाले कोरोना मरीजों का होगा इलाज

कोरोना की दूसरी लहर में गुरुग्राम में स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं. ऐसे में अब निजी कंपनियां आगे आई है. गुरुग्राम में मेनकाइंड फार्मा कंपनी ने 70 बेड का अस्थायी अस्पताल बनाया है.

70-bed temporary hospital Gurugram
70-bed temporary hospital Gurugram

गुरुग्राम: कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों की संख्या दोगुनी तेजी से बढ़ रही है. जिसकी वजह से अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है. इसको देखते हुए अब कॉरपोरेट कंपनियों ने गुरुग्राम में 700 बेड का कोविड सेंटर बनाने का बीड़ा उठाया है. ये कंपनियां अलग-अलग जगह कोविड सेंटर स्थापित कर रही है.

गुरुग्राम में मेनकाइंड फार्मा कंपनी ने 70 बेड का अस्थायी अस्पताल एक होटल में बनाया है. जहां कम लक्षण वाले मरीज अपना इलाज ले सकेंगे. दरअसल गुरुग्राम में बढ़ते कोरोना के मामलों ने स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव बेहद बढ़ा दिया है. जिला प्रशासन के लाख दावों और तैयारियों के बावजूद गुरुग्राम के अधिकतर अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड नहीं मिल रहे हैं.

गुरुग्राम में निजी कंपनी ने बनाया 70 बेड का अस्थाई अस्पताल

ऐसे में जिला प्रशासन ने निजी कंपनियों से सहयोग मांगा था और अब मैनकाइंड फार्मा कंपनी ने गुरुग्राम में 70 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाकर तैयार कर दिया है. इस सेंटर में ऑक्सीजन के साथ साथ इको मशीन और तमाम तरह के मेडिकल उपकरण की व्यवस्था की गई है. साथ ही मरीजों की निगरानी के लिए 3 डॉक्टर 24 घंटे यहां उपलब्ध रहेंगे.

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ में इस सोसायटी ने कोरोना मरीजों के लिए 36 घंटों में बनाया 55 बेड का अस्पताल, जानें खासियत

मरीजों के खाने-पीने की भी पूरी व्यवस्था यहां पर की गई है ताकि मरीजों को किसी तरह की कोई दिक्कत ना आए. गुरुग्राम में कंपनी द्वारा की गई इस पहल को बहुत सरहाया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि इस पहल के बाद कई और कंपनियां भी आएंगी और जल्द से जल्द आइसोलेशन सेंटर बना लोगों की मदद में जुटेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details