हरियाणा

haryana

गुरुग्राम: स्कूलों का रिजल्ट सुधारने के लिए 31 मार्च तक अध्यापकों और छात्रों की एक्टिविटी बंद

By

Published : Feb 24, 2020, 9:29 AM IST

Updated : Feb 24, 2020, 9:43 AM IST

गुरुग्राम के शिक्षा विभाग ने अध्यापक और बच्चों की सभी एक्टिविटी को बंद कर दिया है. गुरुग्राम जिले में आने वाले सभी सरकारी स्कूलों में 31 मार्च तक का कोई भी बच्चा किसी प्रकार की एक्टिविटी में और कोई भी अध्यापक किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग का हिस्सा नहीं बन सकेंगे.

ftraining of teachers and students in govt schools closed in gurugram
ftraining of teachers and students in govt schools closed in gurugram

गुरुग्राम:साइबर सिटी के शिक्षा विभाग ने अध्यापक और बच्चों की सभी एक्टिविटी को बंद कर दिया है. गुरुग्राम जिले में आने वाले सभी सरकारी स्कूलों में 31 मार्च तक का कोई भी बच्चा किसी प्रकार की एक्टिविटी में और कोई भी अध्यापक किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग का हिस्सा नहीं बन सकेंगे.

सरकारी स्कूलों के रिजल्ट को लेकर शिक्षा विभाग ने उठाया ये कदम

हरियाणा शिक्षा विभाग ने हरियाणा के सभी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर को लेटर भेज सूचित किया है कि 31 मार्च तक किसी भी सरकारी स्कूल का अध्यापक और स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को किसी भी स्कूल में होने वाली एक्टिविटी का हिस्सा बनने की अनुमति नहीं है. आपको बता दें कि शिक्षा विभाग ने इस साल मार्च में होने वाली सालाना परीक्षा में 80% रिजल्ट लाने पर जोर दिया है.

सरकारी स्कूलों में अध्यापक और छात्रों की 31 मार्च तक ट्रेनिंग बंद, देखें वीडियो

इस कारण उठाया कदम

गुरुग्राम डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर गुरुग्राम की मानें तो किसी एक्टिविटीज में इन्वॉल्व होने के बाद ना तो बच्चे ठीक से पढ़ पाते हैं और ना ही कोई अध्यापक बच्चों को पढ़ा पाते हैं. क्योंकि पूरे साल लगातार कोई ना कोई अध्यापक की ट्रेनिंग और राज्य सरकार के प्रोग्राम चलते रहते हैं.

इन सभी में अध्यापकों की ड्यूटी भी लगती रहती है, जिस वजह से सुबह से लेकर शाम तक अध्यापक स्कूल में बच्चों को नहीं पढ़ा पाते हैं और अध्यापक की कमी के चलते बच्चों की पढ़ाई पर सीधे तौर पर असर पड़ता है.

ये भी जाने- कुरुक्षेत्र: शाहबाद में दलित समाज के लोगों ने सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

31 मार्च तक नहीं होगी कोई भी एक्टिविटी

साल के अंत में एक बड़ा नुकसान सरकारी स्कूल के परिणाम में देखने को मिलता है. जिस वजह से लगातार सरकारी स्कूल का शिक्षा का स्तर घट रहा है. इसी घटते स्तर को बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने 31 मार्च तक किसी भी प्रकार के स्कूल में होने वाली एक्टिविटी के लिए अध्यापक और छात्रों के भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Last Updated : Feb 24, 2020, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details