हरियाणा

haryana

गुरुग्राम: ATM कार्ड क्लोनिंग से लोगों को करोड़ों का चूना लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

By

Published : Mar 18, 2020, 12:24 PM IST

Updated : Mar 18, 2020, 12:37 PM IST

पुलिस ने एटीएम क्लोनिंग कर लोगों को चुना लगाने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के कब्ज़े से पांच लाख कैश के साथ एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया कंपनी की 209 फर्ज़ी सिम भी बरामद हुई हैं.

four people arrested in ATM card cloning in Gurugram
four people arrested in ATM card cloning in Gurugram

गुरुग्राम:पुलिस ने एटीएम क्लोनिंग कर लोगों को चूना लगाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. गुरुग्राम पुलिस ने गिरोह के 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है.

पुलिस की गिरफ्त में खड़े ये लोग बैंकों के कस्टमर से एटीएम और क्रेडिट कार्ड की तमाम डिटेल जान लेते थे और उनके बाद लोगों के अकाउंट में हज़ारों-लाखों की सेंध लगाने का काम शुरू होता था.

गुरुग्राम में एटीएम कार्ड क्लोनिंग में बड़े गिरोह का भंडाफोड़, देखें वीडियो

गुरुग्राम पुलिस की साइबर क्राइम ईस्ट टीम ने चार ऐसे शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने बीते 1 से 2 महीने के दौरान ढाई से तीन करोड़ की ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है.

डीसीपी ईस्ट की मानें तो 4 में से 3 आरोपी एमटेक, बीएड पास है और टेक्निकली भी काफी स्ट्रांग है. इसी हुनर के कारण अंकुर, अमित और जोगिंदर ने ठगी के कारनामे को अंजाम दिया. पुलिस की मानें तो अंकित और अंकुर फोन कॉल्स के जरिए कस्टमर को फंसाते थे और जोगिंदर तमाम डेटा चुराकर अकाउंट्स में सेंध लगाता आ रहा था.

ये भी जानें-करनाल में उड़नदस्ते ने परीक्षा केंद्रों पर किया औचक निरीक्षण

पुलिस ने बताया कि अंकुर, अमित और जोगिंदर ने एक्सिस बैंक के सिस्टम तक में सेंध लगा रखी थी. जिसके बाद कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डिटेल जानने की भी इन्हें जरूरत नही होती थी.

ऐसा पहली बार है जब इतनी बड़ी मात्रा में किसी से एटीएम और क्रेडिट कार्ड के क्लोन चिप और प्लास्टिक कार्ड बरामद किए गए हों. वहीं डीसीपी ईस्ट चंद्रमोहन की मानें तो शुरुआती जांच में इस मामले में एक्सिस बैंक के कर्मचारी की संदिग्ध भूमिका भी सामने आई है.

पुलिस ने आरोपियों के कब्ज़े से पांच लाख कैश के साथ साथ एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया कंपनी की 209 फर्ज़ी सिम, वारदात में इस्तेमाल 4 मोबाइल फोन, 159 क्लोन किये चिप लगे प्लास्टिक कार्ड और 2 लैपटॉप बरामद किए हैं.

Last Updated : Mar 18, 2020, 12:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details