हरियाणा

haryana

गुरुग्राम में बढ़ते प्रदूषण के चलते दिवाली से पहले लागू हुआ ग्रेप-2, उद्योगपतियों की बढ़ी परेशान

By

Published : Oct 22, 2022, 1:59 PM IST

गुरुग्राम में ग्रेप-2 लागू कर दिया गया है. ग्रेप-2 लागू करने की वजह है प्रदूषण स्तर का लगातार बढ़ना. गुरुग्राम प्रदूषण अधिकारी ने बताया कि इस बार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ग्रेप-2 को दीवाली से पहले ही लागू कर दिया गया है.

Gurugram Latest News
Gurugram Latest News

गुरुग्राम: साइबर सिटी गुरुग्राम में दीवाली से पहले ही प्रदूषण लेवल खतरनाक स्तर पर पहुंचने लगा है. गुरुग्राम प्रदूषण अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रेप-2 को दीपावली से पहले ही लागू कर दिया गया (Dangerous pollution level in Gurugram) है. हालांकि ग्रेप-2 दीपावली 2022 के बाद बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए लागू किया जाता था, लेकिन यह पहली बार है जब प्रदूषण का स्तर डेंजर जोन में पहुंचा गया है. यही कारण है कि साइबर सिटी में ग्रेप-2 लागू कर दिया (Grape 2 implemented in Gurugram) गया है.

क्या है ग्रेप-2 और क्या है इसके मायने: प्रदूषण अधिकारी के मुताबिक जब एक्यूआई लेवल 301 से लेकर 400 तक पहुंच जाता है तो उस श्रेणी में ग्रेप-2 लागू कर दिया जाता है. साइबर सिटी में शनिवार से ग्रेप-2 को लागू कर दिया गया है. ग्रेप-2 में वेरी पुअर एक्यूआई लेवल के तहत 12 तरह के स्टेप्स बताए गए हैं. जोकि सभी एजेंसीज को जमीन स्तर पर लागू करने होते (pollution level in Gurugram) हैं.

दिवाली से पहले गुरुग्राम ग्रेप 2 लागू

यह भी पढ़ें-Diwali 2022: त्योहार आते ही बाजारों में उमड़ी भीड़, बढ़ा अतिक्रमण

वहीं उद्योगपतियों के मुताबिक ग्रेप-2 को लागू जरूर कर दिया गया है, लेकिन यह अधूरी तैयारियों के चलते ग्रेप-2 को लागू किया गया है, क्योंकि गुरुग्राम के औद्योगिक इलाकों में बिजली की व्यवस्था सुचारु नहीं है. बीते दो महीने से औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की मेंटिनेंस के नाम पर लगातार कट लग रहे हैं. आईएमटी मानेसर, सेक्टर-37 व उद्योग विहार इंडस्ट्रियल एरिया में लगातार बिजली की कटौती की जा रही है, जिसके चलते त्योहारी सीजन में जो ऑर्डर ऑटो मोबाइल सेक्टर को मिला है उसे पूरा करने में उद्योगपतियों को परेशानी आ रही है. उद्योगपतियों के मुताबिक बिजली विभाग को अगर मेंटिनेंस करना है तो रात में करें जिससे दिन में होने वाली प्रोडक्शन पर किसी तरह का असर न पड़े.

बीते दो साल से कोरोना के चलते ऑटोमोबाइल सेक्टर का बुरा हाल है. इन दो सालों के बाद पहली बार है कि जब ऑटोमोबाइल सेक्टर में तेजी देखी जा रही है. ऐसे में अगर ग्रेप-2 के चलते इंडस्ट्री अपना ऑर्डर पूरा नहीं कर पाई तो खामियाजा उद्योगपतियों को भुगतना पड़ सकता (Gurugram Latest News) है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details