हरियाणा

haryana

By

Published : Nov 13, 2019, 9:19 PM IST

ETV Bharat / state

कड़ी मशक्कत के बाद काले कोबरा पर पाया जा सका काबू, मैरिज पैलेस में मचा हड़कंप

फतेहाबाद के टोहाना में एक कोबरा सांप मिलने से हड़कंप मच गया. विभाग के मुताबिक सांप बेहद खतरनाक प्रजाति का था. जीवरक्षक टीम ने कोबरा सांप पर काबू पाकर उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया.

cobra snake found in tohana

फतेहाबाद:टोहाना के रतिया रोड पर स्थित सूर्या मैरिज पैलेस में एक कोबरा सांप मिलने से हड़कंप मच गया. इसकी सूचना पैलेस के मैनेजर ने तुरंत जीवरक्षा दल को दी. सूचना पर पहुंचे वन कर्मियों ने आसपास खड़े लोगों को घटनास्थल से दूर किया.

कड़ी मशक्कत के बाद कोबरा सांप पर काबू पाया

इस कोबरा सांप को पकड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. सांप एक पेड़ पर जाकर छुप गया, जिसके बाद एक घंटे की कड़ी मेहनत के बाद उस पर काबू पाया गया. वहीं कोबरा सांप को पकड़ने के बाद सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया गया.

ये भी जाने- ईटीवी भारत की खबर पर लगी मुहर, बीजेपी विधायक राधाकृष्ण किशोर ने थामा आजसू का दामन

पेड़ में छुप गया था सांप

वीडियो में आप देख सकते है कि कैसे विभाग की टीम कोबरा सांप को पकड़ रही है. हाथ में दस्ताने और छड़ी को लेकर पेड़ में छुपे इस कोबरा सांप को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

बेहद खतरनाक प्रजाति का है ये सांप

जीवरक्षक दल की माने तो यह कोबरा सांप इतना खतरनाक है कि इसके डसने के बाद इंसान या कोई भी जीव की मौत एक घंटे के भीतर निश्चित है. इस कोबरा सांप के अंदर न्यूरोटॉक्सिन नाम का जहर होता है, जो काफी खतरनाक होता है. इसके बारे में जानकारी देते हुए जीवरक्षा दल के सदस्य डा. गोपी ने बताया कि टोहाना के क्षेत्र में इस तरह के सांप पाए जाते है, जिसमें ये कोबरा भी यहीं से था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details