हरियाणा

haryana

By

Published : Aug 14, 2021, 11:30 AM IST

ETV Bharat / state

Haryana Weather Update: हरियाणा में चढ़ने लागा है पारा, गर्मी और उमस करेगी बेहाल

हरियाणा में इस सीजन मानसून (Monsoon In Haryana) का जबरदस्त असर देखने को मिला. अब फिर से मौसम विभाग (Weather Department) ने गर्मी बढ़ने के संकेत दिए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक हरियाणा में गर्मी और उमस बढ़ेगी.

Haryana Weather Update
Haryana Weather Update

चंडीगढ़: हरियाणा में मौसम विभाग ने (Haryana Weather Update) आज गर्मी और उमस का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक हरियाणा में गर्मी और उमस बढ़ेगी. क्योंकि 11 अगस्त से मानसून टर्फ रेखा का पाश्चिमी छोर हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने की संभावना है. इस परिस्थिति आने वाले दिनों में गर्मी और उमस का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि हरियाणा में मानसूनी हवा कमजोर हो जाने की संभावना बन रही है.

चंडीगढ़ मौसम विभाग ने जानकारी दी कि अगले कई दिनों तक प्रदेश में बारिश नहीं होगी. आसमान साफ रहेंगे और तेज धूप (Strong Heat In Haryana) होगी. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. उमस की वजह से सांस के मरीजों को तकलीफ हो सकती है. लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. इसके साथ ही आम लोगों को सलाह है कि घरों से निकलने से पहले अपने साथ पानी की बोतल जरूर रख लें, ताकी डी-हाइड्रेशन की शिकायत ना हो.

विभाग के मुताबिक प्रदेश में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. ऐसे में उमस की वजह से सांस के मरीजों को तकलीफ हो सकती है. लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- Haryana Petrol Diesel Price: फिर बढ़े तेल के दाम, जानें अपने शहर का रेट

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में हवा की गति भी कम रहेगी. वहीं उत्तर हरियाणा के कई जिलों में 2 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. अचानक मौसम में हुए बदलाव से स्वाथ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है और अच्छी डाइट लेनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details