हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

'यूनिटी ऑफ इंडिया' रखी गई चंडीगढ़ कार्निवल की थीम, युवाओं ने कहा- देश नहीं है यूनाइट

चंडीगढ़ में मनाए जा रहे कार्निवल 2019 की थीम 'यूनिटी ऑफ इंडिया' रखी गई है. युवाओं का मानना है कि इस थीम से उन्हें राष्ट्र एकता की भावना का पता चलता है. सुनिए युवाओं ने और क्या कहा.

By

Published : Dec 22, 2019, 11:26 PM IST

Chandigarh Carnival 2019 is Unity of India
Chandigarh Carnival 2019 is Unity of India

चंडीगढ़: ब्यूटिफुल सिटी चंडीगढ़ में कार्निवल 2019 का आयोजन किया जा रहा है. इस साल कार्निवल की थीम 'यूनिटी ऑफ इंडिया' को बनाया गया है. इसके लिए कार्निवाल में खासतौर पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक मूर्ति बनाई गई है, जो हूबहू गुजरात में लगाई गई मूर्ति जैसी है.

कार्निवल की थीम से दिया गया राष्ट्र एकता का संदेश
कार्निवल को इस थीम का रखने का यही मतलब है कि यहां आने वाले लोगों को राष्ट्र की एकता और अखंडता का संदेश दिया जा सके, ताकि सब लोग प्यार और भाई-चारे से रहें. इसको लेकर हमने कार्निवाल में आए कुछ युवाओं से बात की. इन युवाओं का कहना था की कार्निवल में जो संदेश दिया जा रहा है वो तारीफ के काबिल है, लेकिन इस समय देश में जो माहौल चल रहा है वो भयानक है.

देश की मौजूदा हालत पर क्या है युवाओं की राय, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ कार्निवल 2019 में लगाई गई विंटेज कार की प्रदर्शनी, दूर-दूर से देखने आ रहे लोग

'आज देश का माहौल धर्म की राजनीति से खराब हो रहा है'
युवाओं ने कहा कि देश में धर्म के नाम पर लोग आपस में लड़ रहे हैं. कई जगहों पर हिंसक घटनाएं भी हो रही हैं. सरकारी संपत्ति को जमकर नुकसान पहुंचाया जा रहा है और ये सब धर्म की राजनीति के चलते हो रहा है. इस माहौल में कहीं ना कहीं देश में भाई-चारे की कमी महसूस हो रही है और ये घटनाएं देश की एकता पर चोट पहुंचा रही हैं.

'हमारे देश में हर धर्म को बराबर सम्मान मिलता है'
इन युवाओं का कहना था कि हमारा देश हमेशा से ही एक धर्म-निरपेक्ष राष्ट्र रहा है. जहां पर हर धर्म को समान रूप से देखा जाता रहा है. यहां पर हर धर्म के लोगों को बराबर का सम्मान मिलता है, लेकिन जब इस तरह की घटनाएं होती है तो हमें दुख पहुंचता है क्योंकि धर्म के नाम पर लड़ना हमारे देश की संस्कृति कभी नहीं रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details