हरियाणा

haryana

बरोदा उपचुनाव: मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी गठित

By

Published : Oct 6, 2020, 10:41 PM IST

हरियाणा सरकार ने बरोदा उपचुनाव के दौरान आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के मद्देनजर स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया. इस कमेटी के अध्यक्ष मुख्य सचिव विजय वर्धन होंगे.

Screening committee constituted in view of Baroda by-election
Screening committee constituted in view of Baroda by-election

चंडीगढ़: बरोदा उपचुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है. प्रदेश सरकार ने इसके मद्देनजर मुख्य सचिव विजय वर्धन की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है. चुनाव आचार सहिंता लागू होने के बाद प्रस्तावित कार्य जिन्हें रोका नही जा सकता ऐसे अहम कार्यों के चुनाव के लिए कमेटी गठित की गई है.

संबंधित प्रस्तावों के विभागों के प्रशासनिक सचिव और सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव इस कमेटी के सदस्य होंगे. बताया जा रहा है कि ये कमेटी विभागों के प्रस्तावों को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग को भेजने से पहले प्रत्येक प्रस्ताव की जांच करेगी.

मुख्यसचिव की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी गठित

प्रस्ताव के साथ एक ‘अरजेंसी नोट’ भी लगाना भी जरूरी होगा, जिसमें यह लिखा होगा कि विभाग का प्रस्ताव अति आवश्यक है और चुनाव प्रकिया पूरी होने तक प्रस्तावित कार्य को रोका जाना उचित नहीं होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी केवल उन्हीं प्रस्तावों को भारत निर्वाचन आयोग को भेजेंगे जो स्क्रीनिंग कमेटी से मंजूरी प्राप्त होंगे. स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा मंजूर प्रस्ताव संपूर्ण विवरण के साथ भारत निर्वाचन आयोग की सी-विजिल एप के माध्यम से मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजे जाएंगे.

ये भी पढ़ें- बुजुर्ग और कोरोना मरीज बैलेट पेपर से करेंगे मतदान, संवेदनशील बूथों की मैपिंग शुरू

बता दें कि बरोदा उपचुनाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. सुरक्षा गाइडलाइन के तहत वोटिंग के लिए बूथ बढ़ाए गए हैं. सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां भी तेज कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details