हरियाणा

haryana

हरियाणा में किसान उत्पादों की ब्रिकी के लिए हैफेड और एफपीओ के बीच MOU साइन

By

Published : Dec 8, 2020, 7:28 PM IST

हरियाणा सरकार ने एफपीओ के उत्पादों को अब हैफेड के बिक्री केन्द्रों के माध्यम से उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाने को निर्णय लिया है. पंचकूला में हैफेड और किसान उत्पादक संगठनों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

हरियाणा हैफेड एफपीओ समझौता
हरियाणा हैफेड एफपीओ समझौता

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सकारात्मक कदम उठाया है. सरकार ने किसान उत्पादक संगठनों के उत्पादों को अब हैफेड के बिक्री केन्द्रों के माध्यम से उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाने को निर्णय लिया है. इस संदर्भ में मंगलवार को हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल की उपस्थिति में पंचकूला में हैफेड और किसान उत्पादक संगठनों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच के अनुरूप किसानों की आय को दोगुना करने के उदेश्य से किसान उत्पादक संगठनों को हैफेड का मंच प्रदान किया जा रहा है, क्योंकि हैफेड की बाजार में काफी प्रसिद्धि है. इसलिए उन्होंने ऐसे सभी एफपीओ से आग्रह भी किया कि वो अपने उत्पादों की उच्च गुणवत्ता को बरकरार रखें.

ये भी पढे़ं-अब शराब के ठेकों पर मिलेगा इलेक्ट्रॉनिक बिल, डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि किसानों के उत्थान के अंतर्गत एफपीओ को ढांचागत विकास के लिए सरकार द्वारा किफायती दरों को ऋण भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि हैफेड के साथ शुरुआत करने के लिए दो एफपीओ अतुल्य बीमास्टर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (जींद) और एकता हनी फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (फतेहाबाद) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो एसएफएसीए, हरियाणा से पंजीकृत है. भविष्य में अन्य उत्पादों (एफपीओ द्वारा निर्मित) को बिक्री के लिए दोनों पक्षों की आपसी सहमति से जोड़ा जाएगा.

उन्होंने बताया कि ये एफपीओ अपने उपभोक्ता उत्पादों की आपूर्ति अपनी इकाइयों में तैयार और पैक करके अपने सभी ब्रांड नाम से मौजूदा सभी 29 हैफेड बिक्री केन्द्रों और भविष्य में प्रस्तावित 'हैफेड बाजार' आउटलेट के माध्यम से उपलब्ध होंगे. उन्होंने बताया कि प्रस्तावित 'हैफेड बाजार' आउटलेट जनवरी, 2021 के अंत तक हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों में खोले जाएंगे.

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि अपने उपभोक्ता उत्पादों की बिक्री के लिए किसान उत्पादक संगठनों को सहयोग देने के लिए हैफेड की इस पहल से ना केवल किसान उत्पादक संगठनों को मदद मिलेगी, बल्कि हैफेड के आउटलेट के माध्यम से उचित दर पर गुणवत्ता वाले उत्पाद खरीदने में उपभोक्ता भी सक्षम होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details