हरियाणा

haryana

कपिल देव होंगे राई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर, खेल मंत्री अनिल विज ने दी जानकारी

By

Published : Sep 14, 2019, 4:13 PM IST

Updated : Sep 14, 2019, 9:13 PM IST

सोनीपत के राई खेल विश्वविद्यालय के चांसलर पूर्व क्रिकेटर कपिल देव होंगे. हरियाणा में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब राज्यपाल की जगह खेल से जुड़ी हस्ती को चांसलर बनाया जा रहा है. इसकी जानकारी खेल मंत्री अनिल विज ने दी.

kapil dev chancellor rai sports university

चंडीगढ़/अंबाला:हरियाणा के पहले और देश के चौथे खेल विश्वविद्यालय राई सोनीपत के चांसलर पूर्व क्रिकेटर कपिल देव होंगे. इस बात की जानकारी खुद खेल मंत्री अनिल विज ने दी है.

कपिल देव राई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के बनेंगे चांसलर, अनिल विज ने दी जानकारी

कपिल देव होंगे राई खेल विश्वविद्यालय के चांसलर
हरियाणा में ऐसा पहली बार होगा जब राज्यपाल के बजाय खेल से जुड़ी किसी हस्ती को चांसलर बनाया जाएगा, जबकि राज्यपाल संरक्षक की भूमिका में रहेंगे. वहीं, कुलपति यानी वाइस चांसलर की भी अलग से नियुक्ति होगी. पूर्व क्रिकेटर और पदम भूषण कपिल देव की ताजपोशी पहले से ही तय थी.

बता दें कि सोनीपत के राई खेल विश्वविद्यालय से जुड़े विधेयक को मॉनसून सत्र में पेश किया गया. जिसके बाद सरकार ने यूनिवर्सिटी में वाइस चांसलर के साथ ही चांसलर की भी नियुक्ति करने का फैसला लिया.

कपिल देव राई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के बनेंगे चांसलर, अनिल विज ने दी जानकारी

सोनीपत के राई में चल रहे मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पो‌र्ट्स कैंपस में ही यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी. खेल स्कूल के पास साढ़े 350 एकड़ जमीन है, जिस पर यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी. लगभग 630 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी को सरकार जल्द शुरू करना चाहती है. ये यूनिवर्सिटी राज्य के खेलमंत्री अनिल विज का ड्रीम प्रोजेक्ट है.

ये भी पढे़ं:-अनिल विज का विवादित बयान, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा को बताया रिजेक्टिड माल

कौन है कपिल देव ?
कपिल देव रामलाल निखंज पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं. भारत ने अपना पहला वर्ल्ड कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में ही जीता था. साल 2002 में विस्डन ने कपिल देव को क्रिकेट जगत से सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक माना. कपिल देव अक्टूबर 1999 से अगस्त 2000 तक भारत के कोच भी रहे.

कपिल देव को मिले अवॉर्ड्स पर एक नजर

  • कपिल देव को 1979-80 में अर्जुन अवॉर्ड मिला.
  • 1982 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.
  • 1983 में कपिल देव ने विस्डन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता.
  • 1991 में पद्मभूषण जीतने वाले कपिल देव, 2013 में एनडीटीवी के 25 ग्लोबल लिविंग लीजेंड्स में से एक बने.
  • कपिल देव को सीके नायडु लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिल चुका है.

ये भी पढ़ें:-विशेष: ईटीवी से खास बातचीत में बबीता ने बताया इन सीटों से चुनाव लड़ सकती हैं

बता दें कि ये खेल विश्वविद्यालय हरियाणा प्रदेश के सोनीपत जिले के राय गांव में बना है. इससे पहले ये स्पोर्ट्स स्कूल था, जिसे अब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी कर दिया गया है. बता दें कि ये देश की तीसरे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है, जो किसी राज्य सरकार ने शुरू की है. इससे पहले गुजरात में स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और चेन्नई में तमिलनाडु फिजिकल एजेकुशेन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी संचालित हैं.

Last Updated : Sep 14, 2019, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details