हरियाणा

haryana

होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की हेल्पलाइन

By

Published : Jun 14, 2020, 10:27 PM IST

Updated : Jun 14, 2020, 10:56 PM IST

हरियाणा सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे केसों से फीडबैक लेने के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की है. इसके जरिए स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेटिड मामलों के साथ लगातार संपर्क में है, ताकि उनकी मौजूदा स्थिति के बारे में अपडेट रहा जा सके.

Health department started helpline for people living in home isolation
Health department started helpline for people living in home isolation

चंडीगढ़: हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि राज्य सरकार ने विभिन्न मुद्दों पर टेलीफोन कॉल करके होम आइसोलेशन में रह रहे मामलों में फीडबैक लेने की पहल शुरू की है. जैसे कि उनको नियमित स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता, होम आइसोलेशन के दौरान उनको दिए गए सभी दिशा निर्देशों की पालना की जा रही है. किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

उन्होंने बताया कि इन सब मामलों के समाधान के लिए हरियाणा हेल्पलाइन नंबर 1075 की सेवाएं आरम्भ की गई है. कुछ कॉलिंग एजेंट विशेष रूप से इन मामलों को कॉल करने के लिए रखे गए हैं. उन्होंने बताया कि सभी होम आइसोलेटिड मामलों में लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वो घर पर अपने कमरे में रहें, घर से बाहर न आएं और ट्रिप्पल लेयर मास्क पहनें.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के एडीजीपी ओपी सिंह से है सुशांत सिंह का खास रिश्ता, मुंबई के लिए हुए रवाना

उन्होंने बताया कि अब तक स्वास्थ्य और गैर-स्वास्थ्य से संबधित कुल 149843 स्वास्थ्य कॉल्स काल सेंटर के 1075 नम्बर पर रिसीव की गई. जिनमें से 1,21,752 कोरोना संबंधित कॉल और 28,091 टेलीमेडिसिन के लिए कॉल की गई. टेली परामर्श के लिए 1000 चिकित्सक विशेषज्ञों की सेवाओं को कॉल सेंटर के माध्यम से उपलब्ध करवाया गया.

'हरियाणा में रिकवरी दर में आया सुधार'

राजीव अरोड़ ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए प्रभावी प्रबंधों के चलते राज्य में पीड़ित रोगियों में रिकवरी की दर काफी हद तक ठीक है. उन्होंने कहा कि पिछले एक सप्ताह में 1523 पीड़ित रिकवर हुए हैं और इसी दौरान 2,797 नए संक्रमित रोगी या तो राज्य के अस्पतालों में भर्ती हुए हैं या होम आइसोलेशन हुए हैं.

Last Updated : Jun 14, 2020, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details