हरियाणा

haryana

Weather Update: 14 दिन पहले हरियाणा पहुंचा मानसून, मौसम विभाग का अलर्ट

By

Published : Jun 14, 2021, 7:06 AM IST

Updated : Jun 14, 2021, 8:53 AM IST

मौसम विभाग ने हरियाणा के 20 जिलों में आज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. आज हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में बादल बरसेंगे. तेज हवा और अंधड़ की भी संभावना है. जानिए आपके जिले में आज मौसम कैसा रहेगा.

haryana weather update today
haryana weather update today

चंडीगढ़: हरियाणा में मौसम विभाग (haryana weather update) की ओर से बारिश को लेकर येलो अलर्ट (yellow alert in haryana) जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले 3 दिनों तक कई हिस्सों में आंधी और बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग (indian meteorological department) से मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने से उस तरफ से आ रही नम हवाओं का प्रभाव हरियाणा में देखने को मिलेगा. जिस वजह से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश (rain in haryana) होने की प्रबल संभावनाएं हैं. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून ने 14 दिन पहले हरियाणा में दस्तक दी है. जो अगले 48 घंटों में पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा.

भारत में मानसून की स्थिति.

हरियाणा के इन जिलों में आज येलो अलर्ट (yellow alert)

पंचकूला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखी दादरी में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा के कई जिलों में हुई मूसलाधार बारिश, बिजाई करने वाले किसानों को मिलेगी राहत

दो जिलों में ऑरेंज अलर्ट (orange alert)

हरियाणा के दो जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अंबाला और यमुनानगर में बारिश होने की संभावना सबसे ज्यादा है. इन दो जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश होगी. हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. मौसम विभाग ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है.

किसानों के लिए फायदेमंद है ये बारिश

बारिश कि वजह जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं ये बारिश किसानों के लिए भी फायदेमंद है. कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार ये बारिश खरीफ की फसलों विशेषकर नरमा कपास, सब्जियां, फलदार पौधों के लिए फायदेमंद रहेगी. इसके अलावा इस बारिश से भूमि में नमी की मात्रा बढ़ेगी, जिससे धान लगाते वक्त पानी की बचत होगी. ये बारिश बाजरे की बिजाई के लिए भी सहायक सिद्ध होगी.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में बारिश और तूफान, कहीं दीवार गिरी, कहीं घरों के टूटे शीशे

Last Updated : Jun 14, 2021, 8:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details