हरियाणा

haryana

जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा के इस जिले में हर गांव तक पहुंचा पीने का साफ पानी

By

Published : Jun 26, 2021, 10:59 PM IST

जल जीवन मिशन हरियाणा में धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है. प्रदेश के कुल 9 जिलों में अब हर घर तक शुद्ध पीने का पानी पहुंचने लगा है. इस बात की जानकारी खुद प्रदेश के सीएम मनोहर लाल ने ट्वीट कर दी है.

Panipat Jal Jeevan Mission
जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा के इस जिले में हर गांव तक पहुंचा पीने का साफ पानी

चंडीगढ़: हरियाणा का पानीपत जिला प्रदेश का नौवां ऐसा जिला बन गया है जहां अब घर-घर पीने का शुद्ध पानी पहुंचाया जाएगा. इस बात की जानकारी प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल(Manohar lal) ने ट्वीट कर दी है. सीएम ने लिखा की 'हरियाणा में जल जीवन मिशन(Jal Jeevan Mission) के अंतर्गत घर-घर पीने का शुद्ध जल पहुंचाने का अभियान तीव्र गति से चल रहा है और अब 11.46 लाख से ज्यादा घरों तक पाईपलाइन द्वारा आपूर्ति सुनिश्चित की जा चुकी है. मैं पानीपत जिले को 9वां जिला बनने पर बधाई देता हूं'.

आपको बता दें कि जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा में पानीपत के अलावा अंबाला, पंचकूला और कुरुक्षेत्र अन्य जिले भी हैं जिन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है. वहीं सीएम मनोहर लाल के ट्वीट के बाद केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने भी सीएम को बधाई दी है.

जल जीवन मिशन के तहत हरियाणा के इस जिले में हर गांव तक पहुंचा पीने का साफ पानी

क्या है जल जीवन मिशन योजना?

देश के हर गांव में घर के अंदर नल पहुंचाने की सरकार की योजना हर घर नल स्कीम के तहत अबतक गांव के 6 करोड़ से ज्यादा घरों में सरकारी नल लग चुका है. दरअसल, केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत गांवों में पानी की किल्लत को देखते हुए की है. भारत में अभी भी कई गांव ऐसे हैं जहां लोगों को पानी भरने के लिए कुएं पर दूसरे के घरों में या सरकारी नल पर जाना पड़ता है.

जल जीवन मिशन के तहत पिछले बजट में इस योजना के लिए 11,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था, लेकिन इसका खर्च बढ़ कर 23,500 करोड़ के पार जा चुका है. इसलिए सरकार को अतिरिक्त रकम का आवंटन करना पड़ा. सरकारी आकंड़ों के मुताबिक भारत के 278 लाख घरों की 6 करोड़ से ज्यादा आबादी को इस योजना के तहत घर में स्वच्छ पानी मिल रहा है.

2019 में शुरू हुई थी ये योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को देश के हर घर में पाईप के जरिए पानी मुहैया कराने के लिए जल जीवन मिशन का ऐलान किया था. उम्मीद की जा रही है कि देश के हर गांव के हर घर में इस योजना के तहत घरों में ही पानी मिल सकेगा. फिलहाल देश के 6.01 करोड़ ग्रामीण घरों में नल के माध्यम से पीने योग्य पानी मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details