हरियाणा

haryana

CS केशनी आनंद अरोड़ा ने अधिकारियों को दिए मोबाइल ओपीडी बढ़ाने के निर्देश

By

Published : Apr 13, 2020, 10:08 PM IST

हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में मोबाइल ओपीडी की संख्या बढ़ाएं. इन मोबाइल ओपीडी के जिले, ब्लॉक और गांव में जाने की सूचना एडवांस में दी जानी चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकें.

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा
मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा

चंडीगढ़:हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने मोबाइल ओपीडी की संख्या बढ़ाए जाने और टेलीमेडिसिन और मोबाइल ओपीडी को कोविड-19 के साथ जोड़ने के निर्देश दिए हैं, ताकि आम रोगी भी आवश्यक चिकित्सा परामर्श ले सकें. मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर ये निर्देश दिए.

मास्क का निपटान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मास्क के निपटान के बारे में जारी प्रोटोकॉल को लेकर मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि इन प्रोटोकॉल का कड़ाई के साथ पालन किया जाए, ताकि संक्रमण होने का खतरा ना बढ़े. उन्होंने निर्देश दिए कि मास्क पहनने के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की जाए और इसका सभी जिलों में व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि सभी लोग मास्क पहनें.

मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि दोबारा उपयोग में लाए जाने वाले कपड़े के मास्क बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह की भागीदारी सुनिश्चित की जाए. जिन्हें बाजारों में भी बेचा जा सकता है. उपायुक्तों को कपड़े के मास्क की रोजाना धुलाई के संबंध में भी निर्देश जारी करना चाहिए. इसके लिए सभी को व्यापक रूप से जागरूक भी किया जाना चाहिए. इसी के साथ उन्होंने निर्देश दिए कि पीपीई किट के उपयोग के बारे में प्रोटोकॉल प्रकाशित करने के लिए व्यापक प्रचार किया जाए.

हरियाणा की मुख्य सचिव ने कोविड-19 में प्रयोगशालाओं में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को भी डिस इनफेक्टेड चेंबरो पर नजर रखने को कहा है. इसके साथ ही थर्मल स्केनर का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- जानिए हरियाणा सरकार के पास कोरोना से लड़ने के सामान का कितना स्टॉक है ?

हरियाणा में मोबाइल चिकित्सा टीम

हरियाणा की मुख्य सचिव ने को जानकारी दी कि जिलों में मोबाइल चिकित्सा टीमों को तैनात किया गया है और जल्द ही प्रत्येक ब्लॉक, गांव और जिले को कवर करने के लिए लगभग 500 मोबाइल चिकित्सा टीमों का गठन किया जाएगा. वहीं मोबाइल टीमों को कोविड-19 के किसी भी लक्षण के नमूने की जांच के लिए निर्देशित किया गया है. फिलहाल चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए 489 आयुष डॉक्टरों सहित 979 डॉक्टर अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details