हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में बैन होंगे हुक्का बार! विधानसभा स्पीकर ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को लिखा पत्र

हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने सीएम मनोहर लाल को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने हुक्का परोसने वाले होटल, रेस्टोरेंट आदि पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

speaker Gyan Chand Gupta demanded CM Manohar Lal to ban Hukkabar
नौजवानों के लिए हुक्काबार खतरे की घंटी

By

Published : May 28, 2023, 8:27 PM IST

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रदेश में होटल, रेस्टोरेंट, पब-बार, नाईट क्लब इत्यादि में ग्राहकों को हुक्का परोसने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. इसके लिए उन्होंने रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखा है. हुक्का बार को उन्होंने हरियाणा की एक ज्वलंत समस्या बताते हुए, इस पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि नशा हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके भविष्य को भी अंधकारमय कर रहा है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल को लिखे पत्र में विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में इस प्रकार की पाबंदी लगने से इस धंधे में संलिप्त लोग पंचकूला व हरियाणा के दूसरे जिलों में अपना अनैतिक कारोबार स्थापित करने के लिए प्रयास कर सकते हैं. इसलिए हरियाणा में भी इस प्रकार का सख्त कानून बनाना चाहिए. जिसके तहत इस प्रकार के धंधे में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पंचकूला समेत सभी शहरों में हुक्का बार पर प्रतिबंध लगाना भी जरूरी है.

उन्होंने नशा उन्मूलन के लिए हरियाणा सरकार की ओर से किए गए प्रयासों की सराहना भी की है. उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा शुरू की गई. नशा मुक्त अभियान की कार्य योजना के सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं. इस मुहिम से अनैतिक गतिविधियों में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तो हो ही रही है. साथ ही लोगों में नशाखोरी के प्रति जागरूकता भी बढ़ी है. सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मानसिक स्वास्थ्य एवं नशा मुक्ति वार्ड खोले गए हैं.

हर जिले के सिविल अस्पताल में भी नशा मुक्ति केंद्र खोले जा रहे हैं. इसका परिणाम यह हो रहा है कि आज आम जनमानस नशाखोरी के खिलाफ लामबंद हो रहा है और सरकार की मुहिम में कॉलेज के विद्यार्थियों से लेकर सामान्य गृहिणियां तक सहयोगी बन रही हैं. उन्होंने कहा कि विधान सभा में अनेक बार विधायकों ने हरियाणा में नशे के बढ़ते प्रकोप पर चिंता व्यक्त की है. इस विषय पर अनेक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी विधान सभा में आए हैं. तथा सरकार ने नशा रोकने के लिए आश्वासन दिया है. प्रदेश के शहरों में चल रहे रेस्तरां, बार, कैफे और होटलों में युवाओं को हुक्का के माध्यम से ड्रग का सेवन करवाए जाने की सूचनाएं मिलती रही हैं. इन हुक्का बारों में सेब, मिंट, चेरी, चॉकलेट, नारियल, मुलेठी, कैपचीनो और तरबूज के फ्लेवर उपलब्ध करवाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें:अवैध हुक्का बार चला रहा आरोपी गिरफ्तार, निकोटिन पदार्थ युक्त 7 डिब्बे जब्त

उन्होंने कहा कि हुक्के में एसीटोन, अमोनिया, नैफ्थेलैमिन, मेथेनॉल, पायरीन, डाई मैथिल, नाइट्रो सैमीन, नैफ्थेलीन, कैडमियम, कार्बन डाई मोनोऑक्साइड, बेंजो पायरीन, वाइनिल क्लोराइड, हाइड्रोजन साइनाइड, टॉल्यूडिन, यूरेथेन, फिनोल समेत 40 से अधिक रसायन होते हैं. इनसे कैंसर और अन्य जानलेवा बीमारी होने की आशंका प्रबल होती है. इससे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, लंग्स कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, हृदय रोग हो जाते हैं. हुक्के से हल्का सा भी कश लगाने पर धुआं सीधे फेफड़ों तक पहुंचता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details