हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

चंडीगढ़ः मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा बैठक

गुरुवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ. हर्ष कुमार भनवाल भी उपस्थित रहे.

By

Published : Jul 4, 2019, 11:59 PM IST

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक

चंडीगढ़ः हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुवार को चंडीगढ़ में नाबार्ड की सहायता से राज्य में चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक हुई. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कई फसलों की खरीद की है.

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक

'नाबार्ड को भेजा जाएगा प्रस्ताव'

उन्होंने बताया कि गेहूं और चावल के अलावा, बाजरा, सरसों और सूरजमुखी के एक-एक दाने की भी खरीद की गई और खरीद के बाद फसल के भण्डारण के लिए पर्याप्त भंडारण क्षमता की आवश्यकता है. उन्होंने निर्देश दिये कि आरंभ में जिन जिलों में तुलनात्मक रूप से कम भंडारण क्षमता है, उनमें साइलोज की स्थापना के लिए आवश्यक धनराशि जारी करने के लिए नाबार्ड को जल्द से जल्द एक प्रस्ताव भेजा जाए.

मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री

'पानी बचाना है मुख्य उद्देश्य'

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नाबार्ड के तहत परियोजनाओं को तैयार करते समय उन परियोजनाओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए जो पानी से संबंधित हैं, चाहे वो पेयजल से संबंधित हों या फिर जल संरक्षण अथवा सिंचाई से संबंधित हों.

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक

किसानों को किया जा रहा है जागरुक

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने हाल ही में ‘जल ही जीवन है’ योजना शुरू की है ताकि किसानों को धान जैसी पानी की अधिक खपत करने वाली फसलों के स्थान पर मक्का जैसी वैकल्पिक फसलों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. बैठक में बताया गया कि सोनीपत में 81.65 करोड़ रुपये की लागत से मेगा फूड पार्क विकसित किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details