हरियाणा

haryana

प्रदेश के हर व्यक्ति तक सरकार पहुंचाएगी कैथ लैब की सुविधा- अनिल विज

By

Published : Jan 28, 2020, 7:40 AM IST

स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कैथ लैब की सुविधा प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच में लाने के लिए उचित योजना तैयार की जाएगी ताकि लोगों को दिल की बीमारियों के उपचार के लिए अधिक दूर ना जाना पड़े.

cabinet minister anil vij in maharaja agrasen college agroha chandigarh
राज्य के तीन स्थानों पर ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी : अनिल विज

चंडीगढ़: हरियाणा के स्वास्थ्य और गृह मंत्री अनिल विज ने महाराजा अग्रसेन कॉलेज अग्रोहा की कार्यसमिति की बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य के दो से तीन स्थानों पर ओपन हार्ट सर्जरी की व्यवस्था की जाएगी.

दिल की बीमारियों के लिए सरकार कर रही उचित व्यवस्था: अनिल विज
हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि कैथ लैब की सुविधा प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच में लाने के लिए उचित योजना तैयार की जाएगी ताकि लोगों को दिल की बीमारियों के उपचार के लिए अधिक दूर ना जाना पड़े. उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा है कि वे राज्य के प्रत्येक नागरिक को उत्कृष्ट सस्ती और उनके घरों के आसपास चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएं, ताकि लोगों को न्यूनतम खर्च में स्वास्थ्य लाभ मिल सके.

राज्य के तीन स्थानों पर ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी : अनिल विज

विज ने कहा कि इस दिशा में अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा की अहम भूमिका हो सकती है. उन्होंने कहा कि यह कॉलेज उस क्षेत्र के लोगों की पहुंच में है और सरकारी मेडिकल कॉलेजों की तर्ज पर उपचार करने में सहयोग कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: 27 जनवरी को खरखौदा में स्वास्थ्य मेले का होगा शुभारंभ, सांसद रमेश कौशिक होंगे मुख्य अतिथि

अनिल विज ने कॉलेज प्रशासन को हर संभव मदद की दी स्वीकृति
मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ गोपाल ने अपने क्षेत्र में ट्रामा सेंटर बनाने, ओपन हार्ट सर्जरी और कैंसर संस्थान बनाने में सरकार से सहायता की मांग की. इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर एवं स्नातक स्तर के चिकित्सकों की सीटें बढ़ाने संबंधित प्रस्ताव भी रखे. इन पर स्वास्थ्य मंत्री ने सकारात्मक पहल करने की स्वीकृति प्रदान की.

बैठक में मेडिकल कॉलेज की अध्यक्ष सावित्री जिंदल, राज्यसभा सांसद डीपी वत्स, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग तथा पीडब्ल्यूडी के अनेक अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details