हरियाणा

haryana

डीजल के दामों में उछाल, क्रूड ऑयल में तेजी से बढ़ी कीमत

By

Published : May 16, 2019, 12:07 PM IST

पूरे एक हफ्ते बाद पेट्रोलियम ईंधन की कीमतों में तेजी आई है. गुरुवार को डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी हुई, लेकिन पेट्रोल की कीमतें स्थिर रहीं.

डीजल के दामों उछाल

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव के अंतिम पड़ाव पर है और आखिरी चरण के चुनाव से पहले डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली, कोलकता , मुंबई जैसी जगहों पर डीजल 5 पैसे प्रति लीटर मंहगा हो गया है. हरियाणा में भी डीजल में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

पेट्रोलियम ईंधन की कीमतों में आई तेजी
पूरे एक हफ्ते बाद पेट्रोलियम ईंधन की कीमतों में तेजी आई है. गुरुवार को डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी हुई, लेकिन पेट्रोल की कीमतें स्थिर रहीं. इससे पहले तेल कंपनियों ने लगातार 6 दिनों तक पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती करने के बाद बुधवार को भाव में कोई बदलाव नहीं किया था. लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में हालिया तेजी के बाद अब राहत मिलने की गुंजाइश कम है.

प्रमुख महानगरों में पांच पैसे प्रति लीटर डीजल हुआ महंगा
डीजल देश के प्रमुख महानगरों में पांच पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को नई बढ़ोतरी के बाद डीजल के दाम कुछ इस तरह हैं

शहर डीजल पट्रोल
दिल्ली 65.91 रुपये 71.18 रुपये
कोलकाता 67.66 रुपये 73.25 रुपये
मुंबई 69.05 रुपये 76.79 रुपये
चेन्नई 69.66 रुपये 73.88 रुपये
हरियाणा 65.28 रुपये 71.53 रुपये

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है बढ़ोत्तरी
कमोडिटी बाजार के जानकारों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट पिछले कुछ दिनों से लगातार 70 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है. ऐसे में इस बात की आशंका है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details