हरियाणा

haryana

भिवानी: सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए वाहनों पर लगाए रिफ्लेक्टर

By

Published : Dec 10, 2020, 8:08 PM IST

सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही कोहरा भी अपना असर दिखा रहा है. ऐसे में आए दिन होने वाले सडक़ हादसों पर अंकुश लगाने के लिए अब परिवहन विभाग भी जुट गया है, विभाग की ओर से वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने पर जोर दिया जा रहा है.

reflectors campaign bhiwani
reflectors campaign bhiwani

भिवानी:सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ ही कोहरा भी अपना असर दिखा रहा है. ऐसे में आए दिन होने वाले सडक़ हादसों पर अंकुश लगाने के लिए अब परिवहन विभाग भी जुट गया है. सर्दी के दौरान अधिकांश हादसे रात के समय में कोहरे के कारण होते है. कोहरे में दृष्टता कम होने के कारण सामने या पीछे से आने वाले वाहन चालक को आगे चल रहे वाहन की जानकारी नहीं हो पाती है. इन हादसों पर अंकुश लगाने के लिए परिवहन विभाग की ओर से वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाने पर जोर दिया जा रहा है, जिससे कोहरे में होने वाले हादसों पर रोक लग सके.

आरटीए सचिव अंग्रेज सिंह ने वाहन चालकों को धुंध के दौरान विशेष सावधानी बरतने को कहा. अभियान के दौरान शहर में लोहारू रोड़, नई अनाज मंडी, तोशाम रोड़, हांसी गेट क्षेत्रों में रेहड़ी साईकिल और ट्रैक्टर चालकों को रिफ्लेक्टर जैकेट वितरित की गई. इसी प्रकार से छोटे-बड़े वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाई गई. इस दौरान आरटीए सचिव अंग्रेज सिंह ने वाहन चालकों से कहा कि वे धुंध के चलते वाहनों की स्पीड कम रखें तेज गति से वाहन ना चलाएं. ओवरटेक करते समय किसी प्रकार का जोखिम ना उठाएं.

ये भी पढ़ें:हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सत्र 2020-2021 के लिए जानिए कब तक भर सकेंगे फॉर्म

उन्होंने कहा कि अधिकतर हादसे लापरवाही के कारण होते हैं. ऐसे में सावधानी बरतना जरूरी है. उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से चेकिग के दौरान अब ऑनलाइन कागजों की जांच करने के साथ ही वाहनों पर रिफ्लेक्टर की स्थिति को भी देखा जा रहा है, जिसमें वाहनों पर रेडियम रिफ्लेक्टर की अनदेखी करने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा. विभाग के अधिकारियों की माने तो इस का मकसद कोहरे के कारण होने वाले हादसों के ग्राफ में कमी लाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details