हरियाणा

haryana

सर्दी का दोहरा सितम: पूरे प्रदेश में लुढ़का पारा, किसानों की भी बढ़ी टेंशन!

By

Published : Jan 14, 2020, 4:49 PM IST

Updated : Jan 14, 2020, 5:00 PM IST

हरियाणा पिछले कुछ दिनों में रुक-रुक कर बारिश हो रही थी. कहीं-कहीं तो ओलावृष्टि भी हुई, जिस वजह से सर्दी तो बढ़ी ही साथ में किसानों की फसल भी बर्बाद हो गई. भारी नुकसान को देखते हुए अब किसानों ने सरकार से गुहार लगाई है, विस्तार से पढ़ें पूरी खबर.

crop damage in haryana due to rainfall in recent days
सर्दी में बारिश के साथ ओला वृष्टि से किसान परेशान

अंबाला:प्रदेश के अंदर कल हुई भारी बारिश और ओलावृष्टि से जहां एक तरफ ठंड फिर से बढ़ गई है तो दूसरी ओर किसानों के माथे पर अपनी फसलों को लेकर चिंता की लकीरें साफ देखने को मिल रही है. अंबाला जिले में भी कल भारी बारिश के साथ साथ ओलावृष्टि हुई जिससे किसानों की को अपनी फसलों को लेकर चिंता साफ दिखाई दे रही है.

बारिश और ओलावृष्टि के कारण अंबाला जिले के बराड़ा और उसके आसपास के इलाकों में फसलें पूरी तरह से खराब हो चुकी हैं. किसानों का कहना है कि ओलावृष्टि और बारिश से फसलों को नुकसान तो हुआ है, लेकिन गनीमत यह है कि हमारी खेती वाली जमीन थोड़ी ऊपरी सतह पर है जिससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है.

किसानों से ताजा हालात पर बातचीत करते हुए अंबाला से संवाददाता रवि चंदेल, देखिए रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि जहां पर चिकनी मिट्टी है उन इलाकों में बारिश से 100% फसल खराब हो जाएगी किसानों ने सरकार से गुजारिश की है कि, फसल बीमा योजना कहते हैं तो उनका मुआवजा 6 महीने के अंदर मिल जाए, जिससे किसान अपना जीवन यापन आसानी से कर सके खेती के अलावा इनका आमदनी का कोई और जरिया नहीं है.

ये भी पढ़िए- शिक्षा में सुधार पर होगा हरियाणा सरकार का जोर, नए पाठ्यक्रम जोड़ने पर भी हो रहा विचार

Last Updated : Jan 14, 2020, 5:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details