हरियाणा

haryana

महम में पेंशन न मिलने से बुजुर्ग परेशान, हर रोज काट रहें दफ्तरों के चक्कर

By

Published : Aug 6, 2019, 1:28 AM IST

पेंशन को लेकर अभी भी प्रदेश में लोगों को परेशान किया जा रहा है. पेंशन न मिलने से परेशान रोहतक के महम हलके के पेंशन धारकों ने लघु सचिवालय पहुंचकर विरोध भी किया. जहां पेंशन धारकों की आधिकारियों से कहासुनी भी हो गई.

pension

रोहतक: महम के पेंशन धारक कई दिनों से लगातार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही. पेंशन धारकों का कहना है कि हम पेंशन बनवाने के लिए कार्यलय में चक्कर काट रहे हैं लेकिन अधिकारी कागजात में कोई न कोई कमी निकालकर अपना पल्ला जाड़ रहे हैं. सोमवार को तो अधिकारियों से कहासुनी भी हो गई.

यहां देखें वीडियो.

पेंशन बनवाने आये बुजुर्गों का कहना है कि हमारी आधार कार्ड में उम्र में कमी है लेकिन नियमानुसार हम मेडिकल रिपोर्ट बनवाकर अधिकारियों को प्रूफ दे रहे हैं और स्कूल से लिखवाकर प्रिंसिपल की मुहर लगवाकर सर्टिफिकेट भी अधिकारियों को दे रहे हैं लेकिन अधिकारी मना कर देते है कि आधार कार्ड में उम्र ठीक होगी तभी पेंशन बनेगी.

बुजुर्गों का कहना है कि आधार कार्ड को अपडेट कराने जाते हैं तो अपडेट नहीं होता तो हम क्या करें, कहां जाएं. सरकार मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार या स्कूल सर्टिफिकेट के आधार पर हमारी पेंशन बनवाये ताकि हमें पेंशन बनवाने के लिए धक्के न खाने पड़े.

वहीं अधिकारी से पेंशन मामले में बात की तो उन्होंने बताया कि पेंशन के लिए आधार कार्ड में उम्र 60 साल होना अनिवार्य है और स्कूल सर्टिफिकेट पर प्रिंसिपल की मुहर के साथ बीएओ से भी लिखित रूप में देना होगा तभी पेंशन बनेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details