हरियाणा

haryana

गौशालाओं को स्वावलम्बी बनाने का काम करेगा आयोग: भानीराम मंगला

By

Published : Feb 29, 2020, 8:20 PM IST

हरियाणा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष भानी राम ने गौसेवा आयोग के बजट में बढ़ोत्तरी के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि अब प्रदेश की गौशालाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए काम किया जाएगा.

Commission will work to make cowsheds self-supporting
गौशालाओं को स्वावलम्बी बनाने का काम करेगा आयोग

पानीपत: पीडब्लूडी रेस्ट हाउस पहुंचे हरियाणा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष भानी राम ने कहा सरकार ने पहले ही गौवंश को बचाने के लिए प्रदेश में सख्त कानून बनाए हैं और अब देश में पहली बार मुख्यमंत्री रहते स्वयं वित्तमंत्री के रूप में सरहानीय बजट पेश कर इतिहास बनाया है.

हरियाणा गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष ने गौसेवा आयोग के बजट में बढ़ोतरी के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि अब प्रदेश की गौशालाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए काम किया जाएगा.

भानी राम ने कहा सरकार ने गौवंश को बचाने के लिए सख्त कानून बनाए है. अब बजट में 30 करोड़ से बढ़ाकर 50 करोड़ कर दिया है. जिसके लिए सरकार और मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब प्रदेश में गौशालाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए काम किया किया जाएगा. ताकि कोई भी बेसहारा गोवंश सड़कों पर न घूमे.

वहीं उन्होंने कहा की प्रदेश में सभी गौशालाओं में गाय के गोबर और मूत्र का इस्तेमाल कर गोबर गैस प्लांट और अन्य सामग्री बनाई जाएगी. भानीराम ने कहा की हरियाणा गौसेवा आयोग द्वारा एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत नूंह के गांव संगीर में लगाने जा रहे हैं. जहां गांव के सभी 900 घरों को पाइपलाइन द्वारा गौबर गैस प्लांट से सस्ती घरेलू गैस बनाकर दी जाएगी और गोबर से खाद बनाकर जैविक खेती भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें-विस्फोटक बल्लेबाज शैफाली के पिता अपनी बेटी के नहीं, इस महिला खिलाड़ी के हैं फैन

ABOUT THE AUTHOR

...view details