हरियाणा

haryana

करलाल: EVIN तकनीक की शुरुआत हुई, वैक्सीन का रियल टाइम तापमान मॉनिटर होगा

By

Published : Jan 7, 2020, 9:02 PM IST

ईवीआईएन नेटवर्क एक अति अत्याधुनिक तापमान सेंसर युक्त टेक्नोलॉजी है. जिसके माध्यम से वैक्सीन का रियल टाइम तापमान मॉनिटर किया जाता है.

Electronic Vaccine Intelligence Network Launched  in karna
EVIN तकनीक की शुरुआत हुई

करनाल: बच्चों के प्रभावशाली टीकाकरण के लिए जिला करनाल के स्वास्थ्य विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) की शुरुआत की हैं.

ईवीआईएन क्या है?

ईवीआईएन नेटवर्क एक अति अत्याधुनिक तापमान सेंसर युक्त टेक्नोलॉजी है. जिसके माध्यम से वैक्सीन का रियल टाइम तापमान मॉनिटर किया जाता है. क्योंकि वैक्सीन को अत्यधिक प्रभावी बनाने के लिए आईएलआर फ्रीजर में वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान पर रखा जाता है.

EVIN तकनीक की शुरुआत हुई, देखें वीडियो

आईएलआर फ्रीजर में तापमान 2 डिग्री से नीचे और 8 डिग्री से ऊपर जाते ही तापमान सेंसर कोल्ड चेन पॉइंट में कार्यरत कोल्ड चैन हैंडलर, चिकित्सा अधिकारी, जिला स्तर पर वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर और जिला प्रशिक्षण अधिकारी को तुरंत प्रभाव से सतर्क कर देता है. जिससे आपके बच्चों को लगने वाली वैक्सीन की गुणवत्ता प्रभावी और असरदार बनी रहती है.

प्रशिक्षण दिया गया

इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क का प्रशिक्षण फार्मासिस्ट और एएनएम, जीएनएम को दिया गया. इसका मुख्य उद्देश्य में वैक्सीन की रखरखाव अच्छे तरीके से हो. दूसरा किसी भी कीमत पर वैक्सीन खराब ना हो. बता दें कि ईवीआईएन तकनीक को पंजाब, तमिलनाडू सहित हरियाणा के सभी जिलों में अपनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- निर्भया गैंगरेप के दरिंदो को 22 जनवरी को होगी फांसी, फरीदाबाद की महिलाओं ने जताई खुशी

ABOUT THE AUTHOR

...view details