हरियाणा

haryana

टोक्यो पैरालंपिक: गोल्ड पर मनीष नरवाल ने लगाया निशाना, हरियाणा सरकार देगी 6 करोड़ का इनाम

By

Published : Sep 4, 2021, 1:47 PM IST

टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में शनिवार को भारत के मनीष नरवाल (Manish Narwal) ने 50 मीटर पिस्टल शूटिंग में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता. जिसके बाद मनीष के घर फरीदाबाद में परिवार के लोग जश्न में डूब गए. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने मनीष को 6 करोड़ रुपये कैश के इनाम का ऐलान किया है.

tokyo-paralympics-manish-narwal-won-gold-in-50-meter-pistol-haryana-government-will-give-a-reward-of-6-crores
टोक्यो पैरालंपिक: गोल्ड पर मनीष नरवाल ने लगाया निशाना, हरियाणा सरकार देगी 6 करोड़ का इनाम

फरीदाबाद: जापान के टोक्यो में चल रहे पैरालंपिक खेलों (Tokyo Paralympics) में भारत के मनीष नरवाल (Manish Narwal) और सिंहराज अधाना (Singh raj Adana) ने शनिवार को देश के लिए दो मेडल जीते. खास बात ये है कि दोनों ही शूटर्स हरियाणा के रहने वाले हैं. मनीष की गोल्ड मेडल जीतने की उपलब्धि से परिवार वाले बेहद खुश हैं. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी दोनों खिलाड़ियों को मेडल जीतने पर बधाई दी है.

ओलंपिक खेलों के समापन के बाद अब पैरा ओलंपिक खेलों में भी हरियाणा के खिलाड़ियों का परचम लहरा रहा है. फरीदाबाद (Faridabad) के रहने वाले शूटर मनीष नरवाल (Shooter Manish Narwal) ने 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल किया है. उनकी उपलब्धि पर केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से लेकर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा और दूसरे नेताओं ने बधाई दी है.

मनीष पिछले 5 साल से पिस्टल शूटिंग का अभ्यास कर रहे थे और अब तक नेशनल व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं में अपना परचम लहरा चुके हैं. मनीष के भाई -बहन भी शूटर हैं और वह भी अलग-अलग प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे हैं. मनीष ने 218.7 अंकों साथ फाइनल मुकाबला जीतकर गोल्ड मेडल हासिल किया है. मनीष के गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही उनके पिता ने फोन के माध्यम से उन्हें बातचीत कर बधाई दी. मनीष के घर बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है.

मनीष नरवाल के गोल्ड जीतते ही उनपर पैसों की बरसात होनी भी शुरू हो चुकी है. नई खेल नीति के मुताबिक गोल्ड जीतने वाले मनीष को हरियाणा सरकार वादे के हिसाब से 6 करोड़ रुपये कैश, क्लास-1 टाइप की नौकरी और सस्ती दरों पर आवासीय प्लॉट इनाम के तौर पर दिए जाएंगे. खास बात ये है कि ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स जैसे बड़े इवेंट में मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को पूरे देश में सबसे ज्यादा इनाम हरियाणा सरकार ही दे रही है.

ये भी पढ़ें-टोक्यो पैरालंपिक में सिंहराज ने 50 मीटर शूटिंग में जीता सिल्वर, PM ने ट्वीट कर भेजी बधाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details