हरियाणा

haryana

ETV Bharat / city

हरियाणा समेत इन 9 राज्यों में अब तक सामान्य से भी कम हुई बारिश

एक तरफ तो देश के कई राज्यों में इस समय बारिश के कारण भयंकर बाढ़ आई हुई है. सैंकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और लाखों लोग बेघर हो गए हैं. वहीं दूसरी तरफ हरियाणा समेत सिर्फ 9 ऐसे राज्य हैं, जहां इस साल बारिश औसत से बेहद कम हुई है.

By

Published : Aug 14, 2019, 8:58 PM IST

Updated : Aug 14, 2019, 9:03 PM IST

weather news

चंडीगढ़: मौसम विभाग ने जहां मध्य प्रदेश, केरल और महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों में बुधवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था. वहीं हरियाणा-दिल्ली समेत कई राज्य बारिश का इंतजार कर रहे हैं. 21 राज्यों में बारिश सामान्य का आंकड़ा छू चुकी है.

वहीं दिल्ली-हरियाणा समेत सिर्फ 9 ऐसे राज्य हैं, जहां बारिश औसत से कम हुई है. जुलाई के अंत तक देश में जहां सामान्य से 9% कम बारिश हुई थी, वहीं अगस्त के शुरुआती दो हफ्तों में यह फर्क भी खत्म हो गया.

इन राज्यों में बारिश सामान्य से कम
कम वर्षा वाले राज्यों की बात करें तो सबसे ऊपर पूर्वोत्तर में स्थित मणिपुर का नंबर है. यहां सामान्य से 59% कम बारिश हुई है. देश की राजधानी दिल्ली में भी हालात खराब हैं. यहां सामान्य से 41% कम बारिश हुई है. हरियाणा में अब तक बारिश का आंकड़ा सामान्य से 35% और झारखंड में 34% कम रहा है.

यहां हुई ज्यादा बारिश
सबसे ज्यादा बारिश वाले राज्यों की बात करें तो इसमें दादरा नगर हवेली, महाराष्ट्र और सिक्किम काफी आगे हैं. दादरा नगर हवेली में सामान्य से 77% ज्यादा बारिश हुई है. वहीं महाराष्ट्र में अब तक सामान्य से 31% ज्यादा बारिश हो चुकी है. मध्यप्रदेश में भी अब तक 8% ज्यादा बारिश हुई है.

कई लोगों की गई जान, लाखों लोग बेघर
बीते 24 घंटे में भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के पुणे में 48, ओडिशा में 6, उत्तर प्रदेश में 4 और हिमाचल में 2 लोगों की मौत हो गई. जबकि पांच दिनों में केरल में 95, कर्नाटक में 50 लोगों की जानें गईं. सिर्फ केरल-कर्नाटक में ही अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं.

Last Updated : Aug 14, 2019, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details