हरियाणा

haryana

विश्व कौशल दिवस पर प्रदेश के युवाओं को हरियाणा सरकार ने दिया अनूठा तोहफा

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के युवाओं को स्किलिंग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए पंचकूला के सेक्टर-14 में रोजगार भवन का लोकार्पण कर युवाओं को एक अनूठा तोहफा दिया है.

By

Published : Jul 15, 2020, 10:40 PM IST

Published : Jul 15, 2020, 10:40 PM IST

dushyant chautala PC chandigarh
dushyant chautala PC chandigarh

चंडीगढ़: विश्व कौशल दिवस के अवसर पर हरियाणा सरकार ने युवाओं को रोजगार देने की दिशा में तीन बड़े ऐतिहासिक कदम उठाए हैं. इनमें युवाओं को धागों से जोड़ने के लिए पंचकूला में रोजगार भवन का निर्माण पूरा करके उद्घाटन करना रोजगार पोर्टल और मिस्त्री पोर्टल को प्रदेश के युवाओं को समर्पित करना है.

पंचकूला में रोजगार भवन का किया लोकार्पण

चंडीगढ़ में पत्रकारों से रूबरू होते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के युवाओं को स्किलिंग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए पंचकूला के सेक्टर-14 में रोजगार भवन का लोकार्पण कर युवाओं को एक अनूठा तोहफा दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को इस रोजगार भवन का लोकार्पण भी किया है.

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार भवन में 24 घंटे कॉल सेंटर की सुविधा रहेगी जहां पर युवा रोजगार से संबंधित जानकारियां ले सकते हैं. इसके अलावा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में हरियाणा लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाने वाली नियमित भर्तियों के साथ-साथ प्राइवेट क्षेत्र में रोजगार हेतु अपना पंजीकरण करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-मैक्सिकन आर्ट वर्क कार का चंडीगढ़ में होगा रजिस्ट्रेशन, HC ने दी मंजूरी

डिप्टी सीएम ने कहा कि रोजगार भवन के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की छह बेसिक स्किल जैसे कि प्लंबर इलेक्ट्रीशियन इत्यादि के लिए आईटीआई मिस्त्री ऐप लांच की गई है. उन्होंने कहा कि आज आरंभ किए गए रोजगार भवन में पोर्टल से राज्य के युवाओं को प्राइवेट क्षेत्र में 75% आरक्षण उपलब्ध कराने का वादा भी पूरा होगा. आज विभिन्न आईटीआई के लगभग 7500 विद्यार्थियों ने डिजिटल माध्यम से जुड़कर इस रोजगार भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का हिस्सा बने.

वहीं विपक्ष द्वारा प्रदेश में बेरोजगारी बढ़ने के संबंध में लगाए जा रहे आरोपों के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आईटीआई बहुतकनीकी व अन्य तकनीकी संस्थाओं से डिप्लोमा प्राप्त करने के पश्चात अप्रेंटिस के मामले में हरियाणा 1000 विद्यार्थियों के पास आउट होने में से 325 विद्यार्थियों को अप्रेंटिस उपलब्ध करवा रहा है. ये आने वाले समय में बढ़ाकर चार सौ तक किए जाने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि इन तकनीकी संस्थानो में विद्यार्थियों का प्लेसमेंट रेट 2019 में 47% रहा जो 4 साल पहले 33% था.

ये भी पढ़ें-सरकार का बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 5 एचपीएस अधिकारियों के किए तबादले

ABOUT THE AUTHOR

...view details