दिल्ली

delhi

International Yoga Day 2023: योग के लिए ये उपकरण और सहायक सामग्री अवश्य रखें साथ, नहीं होगी परेशानी

By

Published : Jun 21, 2023, 6:53 AM IST

नियमित रूप से योगाभ्यास करने और इससे अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरणों में से कुछ आवश्यक उपकरण निम्नलिखित हैं. पढ़ें पूरी खबर..

International Yoga Day 2023
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

हैदराबाद: योग केवल शारीरिक उपचार और फिटनेस के बारे में नहीं है; इसमें भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण शामिल है जिसमें भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक पहलू शामिल हैं। योग का अभ्यास शारीरिक मुद्राओं से परे जाता है और श्वास नियंत्रण, ध्यान और नैतिक सिद्धांतों तक फैला हुआ है. यहां कुछ जरूरी योग योग उपकरण और सहायक उपकरण हैं.

योग चटाई
एक अच्छी गुणवत्ता वाली योग चटाई आपके अभ्यास के लिए पकड़, कुशनिंग और स्थिरता प्रदान करती है. अपने जोड़ों की सुरक्षा के लिए एक टिकाऊ, गैर-पर्ची वाली चटाई और उचित रूप से मोटी देखें.

योग तौलिया
योग तौलिया नमी सोखता है, जिसे चटाई के ऊपर रखा जा सकता है. यह कर्षण बनाए रखने में मदद करता है और फिसलने से रोकता है, विशेष रूप से गर्म योग या तीव्र अभ्यास के दौरान जो पसीने का कारण बनता है. यदि आप अपने अभ्यास के दौरान बहुत पसीना बहाते हैं तो एक योग तौलिया फायदेमंद हो सकता है. यह अतिरिक्त पकड़ प्रदान करता है और नमी को अवशोषित करता है, आपकी चटाई को सूखा और फिसलने से मुक्त रखता है.

योग स्ट्रेप
एक योग पट्टा (स्ट्रेप), जिसे योग बेल्ट के रूप में भी जाना जाता है. लचीलेपन में सुधार करने, स्ट्रेच को गहरा करने के लिए आमतौर पर योग अभ्यास में उपयोग किया जाने वाला एक बहुमुखी सहारा है. यह आमतौर पर कपास या नायलॉन से बना एक लंबा, मजबूत पट्टा होता है जिसके एक सिरे पर बकल या डी-रिंग होता है.

फिटनेस ट्रैकर्स/पहनने योग्य डिवाइस
योगाभ्यास के दौरान फिटनेस ट्रैकर्स या बिल्ट-इन हार्ट रेट मॉनिटर और एक्टिविटी-ट्रैकिंग सुविधाओं वाले पहनने योग्य उपकरण उपयोगी हो सकते हैं. वे आपकी हृदय गति पर नजर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं, खर्च की गई कैलोरी की संख्या को ट्रैक कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य के लिए आपके सोने के पैटर्न का विश्लेषण भी कर सकते हैं.

घुटने और कलाई के पैड
घुटने और कलाई के पैड सहायक उपकरण हैं, जो योग अभ्यास के दौरान अतिरिक्त कुशनिंग और सहायता प्रदान कर सकते हैं, विशेष रूप से उन पोज के लिए जो इन जोड़ों पर दबाव डालते हैं. इन पैड्स का उपयोग असुविधा को कम कर सकता है, अनावश्यक तनाव को रोक सकता है और अपने योग अभ्यास में उचित संरेखण और जुड़ाव बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.

ये भी पढ़ें

  • International Yoga Day 2023 : 'मानवता के लिए योग' का संदेश देते हुए मनाया जाएगा 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

ABOUT THE AUTHOR

...view details