दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sukhibhava

5 आदतें जो बिगाड़ रही हैं आपका स्वास्थ्य

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम करियर में तो आगे निकल जाते हैं लेकिन अपनी सेहत से समझौता करने की कीमत बुढ़ापे तक चुकाते हैं| परन्तु, यदि स्वास्थ का ख्याल शुरू से ही रखा जाये, तो आगे का जीवन हम स्वस्थ रहते हुए भी जी सकते हैं| इसलिए ज़रूरी है की हम स्वस्थ जीवनशैली की आदत डाल लें|

By

Published : Aug 13, 2021, 3:39 PM IST

lifestyle, lifestyle habits, health, smoking, drinking, food, नींद की कमी, प्रोटीन डाइट, अकेलापन
आधुनिक जीवनशैली

हमारा ऐसा मानना हैं की हम एक स्वस्थ और सही ज़िन्दगी जी रहे हैं| आधुनिक जीवशैली का अनुसरण करते हुए हमें ऐसा लगता है की सब सुचारु ठंग से चल रहा है, पर क्या आप ये जानते हैं की हो सकता है, की वास्तविकता कुछ और हो, क्योंकि आजकल जिस तरह का खानपान और वर्किंग स्टाइल में हम जी रहे हैं, इससे हमारा शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वस्थ पर भी असर पड़ा है। आइये जानते हैं हमारे जीवनशैली की ५ ऐसी आदतें जो ध्रूमपान से भी कही अधिक खतरनाक हो सकती हैं|

नींद की कमी या नींद से समझौता
क्या आपने इस बात पर गौर किया है, की अगर हमारी रात की नींद पूरी नहीं हो पाती तो सुबह हम बहुत उखड़े हुए, नाराज़ मूड में उठते हैं, कई लोग तो पूरा घर चिचिड़ाहट के कारण सिर पर उठा लेते हैं| हमारे शरीर को नींद की आवश्यकता सिर्फ आराम के लिए नहीं, बलिक और कई कारणों से होती है जैसे की जब हम एक स्वस्थ और भरपूर नींद का आनंद उठाते हैं तो हमारा पाचनतंत्र नहीं बिगड़ता, हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती हैं साथ ही साँस सम्बंधित रोग भी दूर हो जाते हैं| इसलिए भरपूर नींद का आनंद उठाएं, जैसे काम के लिए समय निकालते हैं वैसे ही समय पर खाएं और आराम लें।

हाई प्रोटीन डाइट या अधिक मात्रा में मांसाहार
हाई प्रोटीन डाइट जो की हमें मांसाहार से ही मिलता है, उसका अधिक मात्रा में सेवन स्वस्थ्य के लिए हानिकारक ही नहीं खतरनाक भी मन गया है|बहुत अधिक मात्रा में हाई प्रोटीन डाइट का सेवन जैसे की चीज़, मटन या अन्य मांसाहार, कैंसर का कारण हो सकते है। हाई प्रोटीन डाइट आई. ज़ी. ऍफ़. आई. नामक हॉर्मोन बनाते हैं जो कैंसर का कारण हो सकते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में शाकाहारी प्रोटीन जैसे राजमा, कुलथ आदि को अपनी डाइट में शामिल करे करें।

देर तक बैठ कर काम करना
जब आप देर तक बिना अपनी जगह से हिले काम करते हैं तो आप अपने शरीर को धूम्रपान से भी ज्यादा क्षति पहुचाते हैं। कई शोध के आधार पर चिकित्सक इस नतीजे पर पहुंचे हैं की, देर तक बैठ कर काम करने की वजह से, आप कई बिमारियों का शिकार हो सकते हैं जैसे की लंग, ब्रैस्ट और आंत के कैंसर।जब आप १ घंटे के लिए लगातार बैठते हैं तो कम से कम १० मिनट के लिए उठ कर हल्की सी वाक करें, थोड़ा डेस्क पर ही स्ट्रेचिंग करें, और हर आधे घंटे में पानी पीते रहें।

अकेलापन
हम रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में इतने व्यस्त हो जाते हैं की हमें पता ही नहीं चलता की हम कई बार एकाकी भी हो जाते हैं।आप यह सोचते होंगे की जब आसपास बहुत लोग होते हैं फिर भी आपको अकेलापन क्यों महसूस होता है।इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे की आप किसी मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं या फिर आपका किसी से बात करने का मन नहीं है।मनुष्य को एक सामाजिक प्राणी इसी कारण से कहा जाता है की वो अकेला नहीं रह सकता, अकेलापन कई बिमारियों को जन्म दे सकता है, जिसमें प्रमुख है हृदय विकार।इसके अलावा भावनिक समस्याएं, अवसाद, चिंता और व्यसन भी सिर उठा सकते हैं।इसलिए कम से कम एक अच्छा दोस्त बनाएं या फिर एक पालतू जानवर पाल लें जो आपके अकेलेपन को कम करके आपको स्वस्थ रखेगा।

सूर्य के प्रकाश की कमी
आजकल लोग बाहर जा कर सूर्य के प्रकाश में बहुत कम समय गुज़ारते हैं, कारण कई हो सकते हैं जैसे की समय का आभाव, काम की अधिकता या फिर आलस, लेकिन सूर्य के प्रकाश से जो विटामिन डी हमें मिलता है वह हड्डी के स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज़रूरी है| आजकल लोग टैनिंग के लिए भी टैनिंग पार्लर जा रहे हैं जो की एक बहुत गलत तरीका है| इसका आपके स्वस्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ सकता है।

पढ़ें:मौजूदा जीवनशैली में प्राचीन प्रथाएं बेहद उपयोगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details