दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

महिला पुलिस के जिम्मे पश्चिमी जिले की सुरक्षा, आपराधिक वारदातों पर लगेगी लगाम

दिल्ली के पश्चिमी जिले की सुरक्षा महिला पुलिसकर्मियों को सौंप दी गई है. पुलिस अधिकारियों का मानना है कि इससे महिलाओं के खिलाफ होने वाले आपराधिक वारदातों पर लगाम लगेगी.

By

Published : Oct 25, 2021, 11:00 AM IST

Updated : Nov 17, 2021, 5:42 PM IST

women police
women police

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस पश्चिमी इलाके की सुरक्षा में अब महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती बढ़ा रही है. खास तौर पर अलग-अलग थाना इलाके में बीट और सबडिवीजन में जिम्मेदारी जो अब तक महिलाओं को नहीं दी जा रही थी उसे भी पश्चिमी जिले में दी जानी शुरू कर दी गई है.

दिल्ली पुलिस में हालांकि महिलाएं काफी सालों से काम कर रही हैं, लेकिन उनके जिम्मेदारी और दायित्व का दायरा सीमित ही था. इसे अब बढ़ाया जा रहा है और पश्चिमी जिले में महिला पुलिस कर्मियों को पहली बार बीट और सब डिवीजन में भी तैनात किया जा रहा है, जहां अब तक पुरुष पुलिसकर्मियों की तैनाती ही होती थी.

ये भी पढ़ें: कमरे में इस हालत में मिला पति-पत्नी का शव, उठ रहे कई सवाल

पुलिस अधिकारियों का मानना है इस तरह बीट और सब डिविजन में महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती के बाद महिलाओं के खिलाफ होने वाले आपराधिक वारदातों पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी. पश्चिमी जिले के पुलिस अधिकारियों के अनुसार पहली बार हरी नगर थाना इलाके में सभी बीट और सब डिवीजन में महिला पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. इससे स्ट्रीट क्राइम को रोकने में भी काफी मदद मिलेगी. हरि नगर थाना इलाके में पेट्रोलिंग के लिए भी महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. उनके अनुसार यह एक तरह से नई पुलिसिंग की शुरुआत की गई है, जिसमें महिला पुलिस कर्मियों और महिला पुलिस अधिकारियों की तैनाती से सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: ताई के मुंह में गोली मारकर हत्या करने वाला गिरफ्तार

पश्चिमी वेस्ट दिल्ली के आला अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की नई शुरुआत के बाद इलाके में होने वाले अलग-अलग तरह के अपराध जिसमें रॉबरी, स्नैचिंग, पिकपॉकेटिंग के साथ-साथ ऑर्गेनाइज्ड क्राईम भी शामिल है. जिसे रोकने और इन की जांच में भी काफी मदद मिलेगी. उनके अनुसार अब तक इन महिला पुलिस कर्मियों को खासतौर पर महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराध की जांच में ही शामिल किया जाता था. लेकिन अब इस नई पहल से दिल्ली पुलिस को और भी बल मिलेगा और आने वाले दिनों में अलग-अलग थाना इलाके में भी इस तरह महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Nov 17, 2021, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details