दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में गुरु नानक जयंती पर निकाला गया भव्य नगर कीर्तन, पालकी साहब यात्रा में लोगों ने लिया हिस्सा

गुरु नानक जयंती के अवसर पर दिल्ली में भव्य नगर कीर्तन और (Nagar Kirtan taken out on Guru Nanak Jayanti) पालकी साहब की यात्रा निकाली गई. इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया और पालकी साहब के दर्शन किए.

By

Published : Nov 8, 2022, 2:33 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:राजधानी में बुधवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर टैगोर गार्डन स्थित गुरुद्वारे से भव्य नगर कीर्तन और पालकी साहब की यात्रा (Nagar Kirtan taken out on Guru Nanak Jayanti) निकाली गई. यह पालकी साहब यात्रा दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों से होकर वापस गुरुद्वारे पहुंची. इस दौरान यात्रा में बड़ी संख्या में बच्चे, बूढ़े और महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और पालकी साहब के दर्शन किए.

इस यात्रा में पालकी साहब को फूलों से बड़े ही भव्य तरीके से सजाया गया जिसके साथ चलकर लोग इस यात्रा का हिस्सा बने. और तो और, यात्रा में पंज प्यारे भी पालकी साहब के आगे चले. लोगों ने यात्रा को भव्य बनाने के लिए पालकी साहब पर जमकर फूल बरसाए. वहीं यात्रा के दौरान लोगों में प्रसाद वितरण भी किया गया. नगर कीर्तन टैगोर गार्डन के अलग-अलग ब्लॉक से होता हुआ राजौरी गार्डन एवं अन्य इलाकों के बाद गुरुद्वारा पहुंचा.

गुरु नानक जयंती पर निकाला गया भव्य नगर कीर्तन

यह भी पढ़ें-दिल्ली में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर चंद्र ग्रहण से पहले लोगों ने यमुना में लगाई डुबकी

गौरतलब है कि कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के अवसर पर गुरु नानक जयंती (जिसे गुरु नानक जी का प्रकाश पर्व भी कहा जाता है) मनाई जाती है. इस दौरान गुरुद्वारों में शबद कीर्तन और लंगर के आयोजन के साथ ही सांसकृतिक कार्यक्रमों और नगर कीर्तन का भी आयोजन किया जाता है जिसमें बड़ी संख्या में लोगों द्वारा हिस्सा लिया जाता है. सिख समुदाय के लोग साल भर इस दिन का बड़ी ही बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details