दिल्ली

delhi

दिल्ली: इस्कॉन मंदिर में ऑनलाइन मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जोरों से हो रही तैयारी

By

Published : Aug 10, 2020, 7:48 PM IST

जन्माष्टमी के जश्न की तैयारी दिल्ली के सभी मंदिरों में जोरों-शोरों से चल रही है. वहीं पंजाबी बाग स्थित इस्कॉन मंदिर में भी तैयारियां चल रही हैं. लेकिन कोरोना के कारण भक्त मंदिर नहीं आ पाएंगे बल्कि ऑनलाइन माध्यम से ही कृष्ण के दर्शन करेंगे.

janmashtami will be celebrated online at iskcon temple at punjabi bagh in delhi
इस बार इस्कॉन मंदिर में मनाई जाएगी ऑनलाइन जनमाष्टमी

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली के मंदिरों में जन्माष्टमी महोत्सव की तैयारियां चल रही हैं और ऐसी ही तैयारी दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके स्थित इस्कॉन मंदिर में भी चल रही है. मंदिर में साफ-सफाई और पूजा अर्चना की तैयारियां चल रही हैं, लेकिन इस बार कोरोना का प्रभाव भी दिखेगा. जिसके कारण भक्त अपने कान्हा के जन्मोत्सव मनाने मंदिर नहीं आ सकेंगे.

इस बार इस्कॉन मंदिर में मनाई जाएगी ऑनलाइन जनमाष्टमी

डिजिटल माध्यम से होंगे दर्शन

इस बार कृष्ण कन्हैया ही अपने भक्त के घर पहुंचेंगे. डिजिटल माध्यम से भक्त घर बैठे कान्हा के जन्म का उत्सव मनाएंगे, पूजा अर्चना करेंगे, और इसके लिए पंजाबी बाग के इस्कॉन में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. मंदिर मैनेजमेंट से जुड़े तमाम लोग इस आयोजन को बेहतर तरीके से लोगों के घरों तक पहुंचाने के लिए जुटे दिखें.

मंदिर से जुड़े लोगों का कहना है कि कोरोना से जन्माष्टमी पर होने वाले उत्सव में कोई कमी नहीं आएगी. हर साल यहां होने वाले आयोजन में लोगों को भीड़, ट्रैफिक की समस्या से भी जूझना होता था. लेकिन इस बार इन सबसे अलग घर बैठे ऑनलाइन दर्शन होंगे और जो लोग अपने नाम की पूजा अर्चना, हवन प्रसाद कराना चाहते हैं, उसकी भी विशेष व्यवस्था होगी.

मुंबई से आएगी भगवान की ड्रेस

हर बार की तरह इस बार भी राधाकृष्ण की ड्रेस बेहद खास होगी और मुंबई के एक मशहूर डिजाइनर भगवान कृष्ण और राधा की ड्रेस डिजाइन कर भेजेंगे. वहीं कई शहरों से अलग-अलग प्रकार के फूल मंगाए जाएंगे और भव्य सजावट होगी और इस सजावट को लोग घर बैठे ऑनलाइन देख सकेंगे. कोरोना के कारण ये बदलाव किया गया क्योंकि ऐसे भीड़भाड़ वाले आयोजन पर रोक भी है और फिर इस धार्मिक उत्सव में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो सकता.

यहां हर साल लगभग 3 लाख श्रद्धालु आते थे, लेकिन इस बार मंदिर में भक्तों का प्रवेश वर्जित है. लेकिन पूजा और श्रृंगार पर कोरोना का कोई असर नहीं दिखेगा और इस पूजा के जरिए कोरोना के खत्म होने की प्रार्थना भी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details