दिल्ली

delhi

राजौरी गार्डन थाने के बाहर लगाई गई ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन, जानिए क्या है इसकी खासियत

By

Published : Apr 17, 2020, 10:07 AM IST

दिल्ली के राजौरी गार्डन थाने में ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन लगाई गई है. इस मशीन से होकर ही थाने में आने वाले पुलिसकर्मियों और विजिटर्स को एंट्री मिलेगी. इस खबर में जानिए इस मशीन की और क्या खासियत है.

automatic sanitizer machine is installed at rajouri garden police station in delhi
राजौरी गार्डन थाने के बाहर लगी सैनिटाइजर मशीन

नई दिल्ली:कोरोना वायरस को देखते हुए उसके संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन हर तरीका अपना रहा है. जहां थानों में विजिटर्स के लिए हैंड सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था की गई हैं. वहीं पश्चिमी दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में पुलिसकर्मियों और विजिटर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन लगाई गई है. जहां इस मशीन से कुछ सेकेंड में पूरे शरीर को सैनिटाइज किया जा सकता है.

राजौरी गार्डन थाने के बाहर लगी सैनिटाइजर मशीन

गेट पर लगाई गई सैनिटाइजर मशीन
पुलिस के मुताबिक रजौरी गार्डन थाने के गेट पर सैनिटाइजर कैबिन की व्यवस्था की गई है. इस फैब्रिक कैबिन में ऑटोमेटिक फव्वारे लगाए गए हैं. जो सेंसर युक्त हैं. और इस ऑटो सैनिटाइजर मशीन को मैनुअली भी चलाया जा सकता है. इस मशीन से कपड़ों समेत पूरी बॉडी को महज कुछ सेकेंड के अंदर सैनिटाइज किया जा सकता है. मशीन में लगे सेंसर इंसान के संपर्क में जैसे ही आते है वैसे ही मशीन ऑटोमेटिक चालू हो जाएगी, जिससे इस कैबिन से गुजरने वाला इंसान पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाएगा.


मशीन की ये है खासियत
इस सैनिटाइजर कैबिन की ऊंचाई और लंबाई 8 फिट है, जबकि चौड़ाई 4 फिट है. इसके अंदर 11 फव्वारे लगे हुए हैं. जहां 200 लीटर पानी का टैंक भी है जिसके साथ पानी को चलाने वाला पंप भी लगा हुआ है. यह मशीन ऑटोमेटिक और मैनुअली भी चलाई जा सकती है. जहां 5 से 10 सेकेंड के अंदर यह इंसान को पूरी तरह सैनिटाइज कर सकती है. इस मशीन को एबीएम मेडिकेयर कंपनी के जरिये लाइसेंस भी प्राप्त है.

1 लीटर सैनिटाइजर से 500 लोग सैनिटाइज
इस मशीन के अंदर 1 लीटर सैनिटाइजर को डेढ़ सौ लीटर पानी में मिलाकर लगभग 500 लोगों को सैनिटाइज किया जा सकता हैं. इस मशीन की लागत लगभग 70 हजार रुपए होगी. जबकि 1 लीटर सैनिटाइजर लगभग 600 रुपए का होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details