दिल्ली

delhi

Amarnath Yatra 2022: यात्रियों की सुरक्षा के साथ जरूरतमंदों को ऑक्सीजन दे रहे ITBP के जवान

By

Published : Jul 9, 2022, 7:17 AM IST

आईटीबी के जवान अमरनाथ यात्रा के दौरान जरूरतमंद तीर्थयात्रियों को हर तरह से मदद कर कर रही है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा ड्यूटी करने के साथ ही यात्रा के दौरान ऊंचाई वाले स्थानों पर जरूरतमंद यात्रियों को ऑक्सीजन सहायता भी प्रदान करा रही है.

delhi news update
जरूरतमंदों को ऑक्सीजन दे रहे ITBP के जवान

नई दिल्ली : अमरनाथ यात्रा मार्ग पर आईटीबी के जवानों ने शेषनाग के पास जरूरतमंद तीर्थयात्रियों को ऑक्सीजन सहायता उपलब्ध करवाई है. पिछले पांच दिनों में 130 से अधिक तीर्थयात्रियों को ITBP के जवानों द्वारा ऑक्सीजन सहायता दी गई है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा ड्यूटी करने के साथ ही यात्रा के दौरान ऊंचाई वाले स्थानों पर जरूरतमंद यात्रियों को ऑक्सीजन सहायता भी प्रदान करा रही है.

आईटीबीपी के अनुसार 130 से अधिक यात्रियों को ऑक्सीजन सहायता प्रदान की, जो ऑक्सीजन की आवश्यकता के कारण बीमार महसूस कर रहे थे. यात्रा मार्ग में शेषनाग (12324 फीट) से महागुन टॉप (14000 फीट) तक जाने वाले रास्ते पर आईटीबीपी के जवानों का आना-जाना लगा रहता है, जहां सांस फूलने के मामले देखे जा रहे हैं.

जरूरतमंदों को ऑक्सीजन दे रहे ITBP के जवान
जरूरतमंदों को ऑक्सीजन दे रहे ITBP के जवान

आईटीबीपी के जवानों को ऐसे यात्रियों को देखते रहने के लिए कहा गया है, जिनमें सांस फूलने और ऊंचाई में बीमारी के लक्षण दिखे. आईटीबीपी ने अपनी चिकित्सा सहायता प्रणाली को हाई अलर्ट पर रखा है, क्योंकि कुछ यात्रियों में अचानक ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं. ITBP के मेडिक्स ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ हैं और जरूरतमंद तीर्थयात्रियों को ऑक्सीजन प्रदान कर रहे हैं. उनका ब्लड प्रेशर भी चेक किया जाता है. आईटीबीपी यात्रियों को आवश्यकता पड़ने पर प्राथमिक उपचार भी प्रदान कर रही है, जिन्हें किसी भी प्रकार की चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है. ITBP वर्षों से यात्रा के दौरान इस तरह की सहायता प्रदान करती रही है.

जरूरतमंदों को ऑक्सीजन दे रहे ITBP के जवान

ABOUT THE AUTHOR

...view details