दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बच्चों को देश के प्रति जिम्मेदार बनाएगी केजरीवाल सरकार, पढ़ाएगी 'देशभक्ति का पाठ'

सीएम अरविंद केजरीवाल ने 'कॉन्स्टीट्यूशन ऐट 70' के कार्यक्रम में कहा कि दिल्ली सरकार अगले शैक्षिक सत्र से सरकारी स्कूल के बच्चों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाएगी.

By

Published : Aug 14, 2019, 8:54 PM IST

दिल्ली सरकार के स्कूलों में पठाया जाएगा देशभक्ति का पाठ

नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार बीते साढ़े चार साल में शिक्षा को लेकर अलग-अलग प्रयोग करती रही है. इसी क्रम में अब सरकार की तरफ से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इसका ऐलान किया.

दिल्ली सरकार के स्कूलों में पठाया जाएगा देशभक्ति का पाठ

त्यागराज स्टेडियम में किया ऐलान

सीएम अरविंद केजरीवाल 'कॉन्स्टीट्यूशन ऐट 70' कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए त्यागराज स्टेडियम पहुंचे थे. इसी आयोजन के संबोधन के दौरान सीएम केजरीवाल ने ये भी कहा कि दिल्ली सरकार अगले शैक्षिक सत्र से दिल्ली के बच्चों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाएगी.

सीएम केजरीवाल ने बताया कि अब हम बच्चों को अच्छा देशभक्त बनाने के लिए नया पाठ्यक्रम शुरू कर रहे हैं. उन्होंने ये भी कहा कि हर बच्चा अपने देश के लिए गर्व महसूस करे. देशभक्ति के इस पाठ्यक्रम के जरिए उन्हें हमारी भारतीय संस्कृति और हमारे शानदार अतीत और वर्तमान सब के बारे में सिखाया जाएगा.

बच्चों को देश के प्रति जिम्मेदार बनाएगी सरकार
दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि स्कूली छात्र-छात्राओं को देश के प्रति जिम्मेदार बनाए, सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम बच्चों को बताएंगे कि अपने देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझें. हमारे देश में 100 समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन उन समस्याओं पर देश को कोसने के बजाय बच्चा ये सोचे कि उसकी जिम्मेदारी क्या है. अगर देश में गरीबी है, तो उसके मन में ये बात होनी चाहिए कि हम गरीबी को ठीक कर लेंगे.

कार्यक्रम के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल

'बच्चों में जगाएंगे नया जज्बा'
इसके तीसरे हिस्से के बारे में बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों में देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा होना चाहिए और देशभक्ति के इस पाठ्यक्रम में यह भी पढ़ाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसी देश भक्ति के पाठ्यक्रम के पहले स्टेज के तौर पर आज 'कन्स्टीट्यूशन ऐट 70' की शुरुआत की जा रही है.

नए शैक्षणिक सत्र से होगी पाठयक्रम की शुरूआत
वहीं सीएम केजरीवाल ने ये भी बताया कि आगामी शैक्षिक सत्र से इस पाठ्यक्रम की शुरुआत होगी और बीच के जितने महीने अभी बचे हैं, उनमें इसे लेकर लोगों से सुझाव मांगा जाएगा और उन्हें इंवॉल्व कर पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details