दिल्ली

delhi

द्वारका: देश-विदेश से ऑनलाइन दर्शन करेंगे कृष्ण भक्त, इस्कॉन में होगी व्यवस्था

By

Published : Aug 11, 2020, 2:07 PM IST

कोरोना के कारण इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी की रौनक भी कम होगी. लेकिन इस रौनक को बरकरार रखने कि लिए दिल्ली के द्वारका स्थित इस्कॉन मंदिर में भक्त ऑनलाइन भगवान श्री कृष्ण के दर्शन कर सकेंगे. जानिए कैसी व्यवस्था की गई है.

arrangements done in iskcon where devotees can worship krishna online at dwarka in delhi
इस बार ऑनलाइन श्री कॉष्ण के दर्शन करेंगे भक्त

नई दिल्ली:इस बार कोरोना महामारी का असर ना सिर्फ आम लोगों के जनजीवन पर पड़ा है, बल्कि इसका पूरा असर कृष्ण भक्तों की भक्ति पर भी पड़ रहा है. लेकिन लोगों की भक्ति में किसी भी तरह की बाधा ना उत्पन्न हो, इसके लिए दिल्ली के द्वारका स्थित इस्कॉन मंदिर में इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ऑनलाइन दर्शन अभिषेक और आरती की व्यवस्था की गई है.

इस बार ऑनलाइन श्री कॉष्ण के दर्शन करेंगे भक्त

इस बारे में द्वारका स्थित इस्कॉन मंदिर के प्रधान प्रबंधक अंकित जैन ने ईटीवी भारत को बताया कि किस तरह लोग ऑनलाइन दर्शन, अभिषेक और आरती का लाभ उठा सकते हैं.

देश-विदेश से भक्त करेंगे श्री कृष्ण के दर्शन

प्रधान प्रबंधक अंकित जैन ने बताया कि इस बार की जन्माष्टमी बहुत ही अलग और बेहतर होने वाली है क्योंकि इस बार भक्तों को भगवान श्री कृष्ण के दर्शन कराने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई. अंकित जैन ने बताया कि इस बार की गई ऑनलाइन व्यवस्था में ऑस्ट्रेलिया, यूएई, अमेरिका आदि के साथ-साथ भारत के अलग-अलग जगह जैसे चेन्नई, बैंगलोर, कोलकाता, नागपुर आदि जगहों से लोग जुड़ रहे हैं.

भक्तों को भेजी गई पूजा किट के साथ विधि

ऑनलाइन दर्शन, अभिषेक और आरती की सुविधा

ऐसे लोगों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी घर बैठे दर्शन, अभिषेक और आरती की सुविधा देने के लिए इस्कॉन मंदिर की तरफ से ऑनलाइन किट भेजी जा रही है. जिसमें वह लोग भगवान की पूजा करने के लिए सभी सामग्री, अभिषेक करने के लिए गंगाजल शहद, अन्य द्रव पदार्थ, और आरती करने के लिए धूपबत्ती, अगरबत्ती, दीये आदि का प्रयोग कर सकते हैं.

पूजा किट के साथ भेजी गई विधि

इसके अलावा प्रधान प्रबंधक अंकित जैन ने यह भी बताया कि इस बार भक्तों को ऑनलाइन किट भेजने के साथ-साथ उन्हें एक मैनुअल भी भेजा गया है, जिसमें पूजा करने की विधि के साथ-साथ खुद का शुद्धिकरण कैसे करें, इसकी भी विधि बताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details