दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर लोधी रोड स्थित पोस्ट ऑफिस में लगाई गई प्रदर्शनी

हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. इसके साथ ही इस साल विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस भी मनाया जाएगा. इसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल की थी. इसी कड़ी में लोधी रोड पोस्ट ऑफिस में इससे संबंधित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.

By

Published : Aug 11, 2022, 8:10 AM IST

Updated : Aug 12, 2022, 9:32 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. वहीं देश 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (vibhajan vibhishika smriti diwas) भी मनाएगा. इसको दर्शाने के लिए लोधी रोड स्थित पोस्ट ऑफिस द्वारा अनूठी प्रदर्शनी लगाई गई है, जो आगामी 14 अगस्त तक चलेगी. इसका मकसद विभाजन की विभीषिका की जानकारियों को लोगों तक पहुंचाना है. इस प्रदर्शनी में लोग सुबह 10 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक जा सकेंगे.

डाक विभाग के अधिकारी वरुण मिश्रा ने बताया कि विभाजन विभीषिका को लेकर प्रदर्शनी का आयोजन लोधी रोड पोस्ट ऑफिस में किया गया है. यह प्रदर्शनी आगामी 10 अगस्त से शुरू होकर 14 अगस्त तक चलेगा. यहां आप उन दुर्लभ तस्वीरों को देख सकते हैं जो उस वक्त ली गई थी. इसके साथ ही, विभाजन से जुड़ी उन जानकारियों को भी आप हासिल कर सकते हैं जिसे अभी तक सामने नहीं आया है. लोग इस प्रदर्शनी के प्रति अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस को लेकर प्रदर्शनी

ये भी पढ़ेंः जनता तय करे उन्हें फ्री सुविधाएं चाहिए या नहीं, केजरीवाल ने रखी रेफरेंडम की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को आगामी 14 अगस्त 2022 को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था. उन्होंने तब कहा था, "देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता. नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी. उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।"

Last Updated : Aug 12, 2022, 9:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details